Sleeping Disorders: क्या आप भी अनिद्रा के शिकार हैं?? तो बेहतर नींद के लिए खाएं ये 5 खास फूड्स

Sleeping Disorders: मौजूदा समय में ज्यादातर लोग अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं। इसके कई कारण हैं।

Sleeping Disorders: अनिद्रा की समस्या आजकल के समय में काफी आम हो गई है। हर तीसरा इंसान आज इस परेशानी को भुगत रहा है। रात को देर तक भी नींद नहीं आती है। इसके पीछे वैसे कई वजहें हो सकती है, जिनमें से एक हैं दिन में पर्याप्त मात्रा में फिजिकल एक्टिविटी ना करने या तनाव के कारण अनिद्रा की समस्या हो सकती है। इसके अलावा खानपान सही ना होने की वजह से भी नींद आने में परेशानी हो सकती है। आपको कुछ फूड्स के बारे में बताते हैं, जो बेहतर नींद दिलाने में सहायक साबित होते हैं, तो चलिए जानते हैं..

बेहतर नींद दिलाएंगे ये फूड्स

रोजाना रात में सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करना चाहिए। इसमें ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन नामक तत्व पाए जाते हैं जो गहरी नींद दिलाने में सहायक हैं।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज एमिनो एसिड और ट्रिप्टोफैन से भरपूर होते है और गहरी नींद के लिए काफी मददगार साबित होते हैं। ये बॉडी के ट्रिप्टोफन को सेरेटोनिन में बदल देता है, जिससे कि ये नींद बेहतर के लिए काफी उपयुक्त होता है।

अखरोट खाने से अच्छी नींद

अखरोट में फाइबर, प्रोटीन, सोडियम, पोटेशियम के अलावा और आयरन भी मिलता है और इसे खाने से कई फायदे होते हैं उनमे से अच्छी नींद एक है क्योंकि इसमें मेलाटोनिन पाया जाता है।

केला

केला मैग्नीशियम, ट्रिप्टोफैन, विटामिन-बी6, कार्ब्स और पोटैशियम के गुणों से भरपूर होता है और केले का सेवन करने से भी बेहतर नींद भी आती है।

चिया सीड्स

ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है, जो अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं बता दें कि रोजाना भीगे हुए चिया सीड्स का सेवन करने से अच्छी और गहरी नींद आने में मदद मिल सकती है।

बादाम

अगर आप दो बादाम रात में सोने से पहले नियमित रूप से खाते है तो ये आपको अच्छी नींद दिलाने में काफी मदद करते हैं। क्योंकि बादाम में नींद को नियमित बनाए रखने वाला हार्मोन मेलाटोनिन पाया जाता है।

और पढ़े- http://URIC ACID: यूरिक एसिड वाले ना खाएं रात को ये दालें, देंगी बहुत नुकसान

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles