Stomach Gas Home Remedies: गैस से फूल गया है पेट तो ना हो परेशान, झट से मिल जाएगी राहत बस अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

Stomach Gas Home Remedies: गैस का दिक्कत काफी बड़ी होती है, जिसकी वजह से शरीर में कहीं भी दर्द उठ जाता है। इसलिए गैस बनने पर आपको कुछ खास घरेलु नुस्खें अपनाने हैं, आइए जानते है

Stomach Gas Home Remedies: पेट में गैस बनने से मतलब होता है पेट में गैस बंद हो जाना और इससे पेट धीरे-धीरे फूलता रहता है और पेट में दर् का भी कारण हो जाता है। फूले पेट (Bloating) की परेशानी की वजह से ना ठीक से बैठते बनता है और ना ही कुछ काम कर पाते हैं और अक्सर ऐसा होता रहता है।

रात में कुछ जरूरत से ज्यादा खा लेना या फिर मसालेदार कुछ खा लेना, तला-भुना और फिर सड़ा-गला खा लेना ये सभी पेट में गड़बड़ी का कारण बन जाते हैं। गैस इतनी खतरनाक होती है कि आप भी इससे परेशान हो जाते हैं, पर आज हम इससे राहत के लिए कुछ घरेलु उपाय बता देते हैं..

पेट की गैस के घरेलू उपाय | Home Remedies For Stomach Gas

अदरक करेगा फायदा

अदरक की चाय (Ginger Tea) बनाकर पीने से गैस की दिक्कत दूर हो जाती है, आप इस बात का ध्यान जरूर रखें कि अदरक की दूध वाली चाय बनाकर ना पिएं बल्कि अदरक को पानी में कुछ देर उबालें और फिर इस पानी को चाय की तरह घूट-घूट करके पीएं। इससे हो रहा पेट में दर्द भी दूर हो जाएगा।

छाछ है गुणकारी

अगर आप घर से कहीं बाहर है और अचानक से पेट में गैस बन जाए तो आप छाछ पी सकते हैं, इससे छाछ गैस दूर करने का पुराना और असरदार नुस्खा है. इससे पेट की गैस ही नहीं बल्कि पेट फूलने की दिक्कत से भी छुटकारा मिलता है।

एपल साइडर विनेगर

सेब का सिरका या एपल साइडर विनेगर गैस के लिए एक बढ़िया इलाज है। गैस के लिए एक चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास पानी में डालकर पीने पर काफी आराम मिलेगा।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा (Baking Soda) पेट में बन रही गैसे छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद है। आधा चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से पेट की सारी गैस निकल जाती है।

Disclaimer: यहां दी गई सारी जानकारी सामान्य तथ्यों परआधारित है और किसी भी तरह के चिकित्सीय इलाज का समर्थन नहीं करती है।धिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Read- Winter Health Care: ठंड़ में बहती नाक से हैं परेशान? इसे रोकने के लिए सिर्फ एक काम करें

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles