Stress Relief Tips: तनाव दूर करने के लिए करें उलटी काउंटिंग

Stress Relief Tips: तनाव से हमें न सिर्फ मानसिक बल्कि शारीरिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इससे हमारी जीवनशैली प्रभावित होती है।

Stress Relief Tips: आज हम जितना प्रोफेशनल लाइफ को फॉलो करते जा रहें हैं, उतना ही स्ट्रेसफुल जीवन जी रहे हैं। एक समय तक लोगों में तनाव जैसी समस्या एक उम्र के बाद आती थी। लेकिन अब तनाव के लिए कोई उम्र नही रह गई है। युवा से लेकर बुजुर्ग तक सभी तनाव से ग्रसित हो रहे हैं। इसके कारण लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन यह सब सम्भव कैसे हो पाएंगा। अगर आप भी ऐसा सोचते है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान उपाय लेकर आए हैं, जिसके इस्तेमाल से आप आसानी से तनाव की समस्या से छुटकारा पा सकेंगे। आइए जानते हैं कौन से है वे उपाय…..

स्ट्रेस बन सकता है गंभीर समस्या

तनाव से हमें न सिर्फ मानसिक बल्कि शारीरिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इससे हमारी जीवनशैली प्रभावित होती है। लेकिन अब बड़ा सवाल यह है कि तनाव की समस्या से बचे कैसे?वैसे तनाव होने पर तुरंत ही इलाज कराया जाए तो बेहतर है, वरना यह समस्या बड़ा रुप ले सकती है। इसके अलावा यहां पर उपचार का मतलब सिर्फ दवा खाने तक नहीं है बल्कि अपने दिमाग में आने वाले बुरे ख्यालों से खुद को निकालना भी है।

तनाव दूर करने के उपाय

networkमनपसंद चीजें खाएं

यह शायद सुनने में धोड़ा बचकाना लगे। लेकिन अगर आप तनावग्रस्त हैं और तनाव आप पर हावी होने लगा है तो ऐसा कुछ खाने की सोचें जो आपको अच्छा लगता है। ऐसे में अपने पसंदीदा खाने की खुशबू से ही आपका आधा तनाव दूर हो जाएगा और उसं खाने के बाद आप तनाव को पूरी तरह से मुक्त हो जाएंगे। यदि आप भी ऐसे व्यक्ति हैं जो शरबत, ठण्डा, दूध और दूध से बानी चीज़ें खाना पसंद करते है तो अपने मनपसंद का ही कुछ खाएं और तनाव को हमेशा के लिए दूर कर दें।

मनपसंद गाने सुनें

आप में से बहुत से लोग शायद नहीं जानते होंगे कि संगीत आपके भावों को बदलने की ताकत रखता है। यहां तक के छोटे बच्चे भी संगीत की धुन सुनकर शांत हो जाते हैं। वह मधुर संगीत में खो जाते हैं और अपना गुस्सा या रोना भूल जाते हैं। ऐसे में यदि आप तनावग्रस्त होने पर हल्की आवाज में गाने बजाते हैं तो आंखें बंद कर लें। आराम से लेट कर या कुर्सी पर बैठकर ध्यान से उस संगीत का आनंद लें। थोड़ी देर में आपके मन में सकारात्मक विचार आने लगते है।

उलटी काउंटिंग करें

कुछ लोग सवाल करते हैं कि क्या गिनती गिनने से तनाव दूर हो सकता है। तो इसका जवाब है हां। यह सच है कि अगर आप अपने को तनावग्रस्त पाते हैं तो उलटी गिनती गिनना शुरू कर दें। उलटी काउंटिंग करने से आपका पूरा ध्यान उन गिनतियों की तरफ चला जाएगा और आप बहुत आसानी से तनाव से बाहर आ सकेंगे।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles