Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Suji Ke Fayde : जाने सूजी के गजब फायदे

Suji Ke Fayde : जाने सूजी के गजब फायदे

suji ke fayde

Suji Ke Fayde: सूजी सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभदायक मानी जाती है।सूजी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं। सूजी आपके किचन में आसानी से मिल जाएगी। इसका उपयोग कर के आप कई डिशेज बना सकते हैं इतना ही नहीं ये हड्डियों को स्वस्थ के लिए भी फायदेमंद है। इसके अलावा सूजी हार्ट के लिए भी लाभदायक है।सूजी प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।ये आपके पाचन को स्वस्थ रखने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मददगार है।आज हम आपको बतायेंगे की सूजी को आप डाइट में किस तरह से शामिल कर सकते हैं।

हड्डियों को स्वस्थ रखने में सहायक

सूजी आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें फॉस्फोरस, जिंक और मैग्नीशियम होता है, जो नर्वस सिस्टम के लिए आवश्यक है।

suji ke fayde 2
दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

सूजी में भरपूर मात्रा में सेलेनियम मौजूद होता है, जो संक्रमण को रोकता है। सूजी से आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट होती है, जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।यें आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है।

यह भी पढ़े : Skin Glowing Tips : घी से आएगा चेहरे में ग्लो 

एनीमिया से करता है बचाव

सूजी में आयरन पाया जाता है।इससे आपके शरीर में खून की कमी नहीं होती है।सूजी आयरन से भरपूर होती है ये एनीमिया के मरीजों के लिए काफी आवश्यक है।खून की कमी दूर करने के लिए भी आप सूजी का सेवन कर सकते है।

किस तरह से करें सूजी को शामिल

  • अगर आपको मीठा खाने का शौक हैं, तो आप सूजी से हलवा, खीर या सूजी की बर्फी बना सकते हैं।
  • सूजी से आप चीला और ढोकला भी बना सकते है।
  • सूजी से आप टिक्की भी बना सकते है।
  • सूजी का मसाला डोसा भी स्वादिष्ट होता है जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है।

ये आर्टिकल सोनाली पंत द्वारा लिखा गया है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version