Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Sweet Potatoes Benefits In Winter: सर्दियों में जुकाम-खांसी, बुखार से बचाएंगा शकरकंद,...

Sweet Potatoes Benefits In Winter: सर्दियों में जुकाम-खांसी, बुखार से बचाएंगा शकरकंद, फाइबर-प्रोटीन, कैल्शियम से भरपूर शरीर को रखेगा गर्म

Sweet Potatoes Benefits In Winter: शकरकंद या स्वीट पोटैटो सर्दियों में सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है, इसके सेवन से ठंड़ के मौसम में कई बीमारियों से बचाता है।

Sweet Potatoes Benefits In Winter: शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी हम सभी जानते हैं। इसमें ऊर्जा का भरपूर स्त्रोत पाया जाता है। कुछ लोग तो इसको आलू से जोड़कर देखते हैं, लेकिन आलू के मुकाबले इसमें पोषक तत्वों और स्वास्थ्य के लिए अनेकों फायदें है।

शकरकंद या स्वीट पोटैटो का सेवन सर्दियों में करना अति लाभदायक माना जाता है। सर्दियों के इस मौसम में कंद-मूल ज्यादा खाना बेहद ही अधिक फायदेमंद रहता हैं, एक तो शरीर को गर्म रखते हैं तो दूसरे इसमें पाये जाने वाले बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए हमारी सेहत को काफी लाभ पहुचातें हैं, तो चलिए आज हम जानेंगे कि सर्दियों में शकरकंद खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं…

सर्दियों में शकरकंद खाने के हैं अनेकों के फायदे

सर्दियों में आम तौर पर जैसे जुकाम खांसी बुखार आदि बीमारियां अपना घर बना लेता है और इनसे बचने के लिए शरीर को गर्म रखने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। सर्दी के मौसम में शकरकंद के सेवन से शरीर गर्म रहता है। साथ ही इससे इंस्टैंट एनर्जी भी मिलती है। शकरकंद में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ए, बी, सी और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

1. शकरकंद के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और इसमें मौजूद विटामिन सी सर्दियों में खांसी, जुकाम और वायरल इन्फेक्शन बचाती है।

2. शकरकंद का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है, जिससे सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

3. सर्दियों में डायबिटीज मरीजों के लिए खतरा बढ़ जाता है। शकरकंद का सेवन, मधुमेह रोगियों के लिए जोखिम कम करने में सहायक है।

4. कैंसर एक गंभीर बीमारी है, शकरकंद में मौजूद बीटा कैरोटीन कैंसर के खतरे को कम करता है, इसलिए सर्दियों में इसका सेवन जरूर करें।

5. सर्दियों में सांस संबंधी बीमारी या अस्थमा में जोखिम बढ़ जाता है। शकरकंद में मौजूद कोलीन, सांस संबंधी समस्या से राहत दिलाते है।

Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों पर आधारित है। किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ से उचित सलाह लें। विधानन्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version