Tea vs Coffee: जानें चाय या कॉफी दोनों में से कौन सा है अधिक बेहतर

Tea vs Coffee: कॉफ़ी में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। ये यौगिक हमारी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं और हृदय रोग, कैंसर और अल्जाइमर जैसी पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं...

Tea vs Coffee: कॉफी और चाय दोनों के अपने-अपने स्वास्थ्य लाभ हैं और अगर इनका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो ये फायदेमंद स्वास्थ्यवर्धक पेय हैं। यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है। बहुत से लोग एक के मुकाबले दूसरे के प्रति प्रबल प्राथमिकता व्यक्त करते हैं। लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए कौन सा बेहतर है?

Tea vs Coffee: बहुत अधिक कैफीन चिंता, बेचैनी और अनिद्रा जैसे दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है

कॉफ़ी में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। ये यौगिक हमारी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं और हृदय रोग, कैंसर और अल्जाइमर जैसी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं। लेकिन हर चीज की तरह, जब कॉफी की बात आती है तो धैर्य महत्वपूर्ण है। अधिक मात्रा में कैफीन चिंता, बेचैनी और अनिद्रा जैसे दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। इससे कुछ व्यक्तियों में हृदय गति बढ़ सकती है और रक्तचाप बढ़ सकता है।

चाय का सेवन हजारों वर्षों से किया जा रहा है और यह पानी के बाद दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय पेय है। अपने शांत प्रभाव और विभिन्न प्रकार के स्वादों के कारण, चाय ने एक स्वास्थ्य पेय के रूप में ख्याति प्राप्त कर ली है। लेकिन क्या ऐसा है? चाय में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा इसके प्रमुख स्वास्थ्य लाभों में से एक है। कॉफी की तरह, चाय में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स में सूजन-रोधी और कैंसर-रोधी प्रभाव पाए गए हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के अलावा, ये एंटीऑक्सिडेंट सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़े:-  Side Effects Of Bathua Leaves: सर्दियों में अधिक मात्रा में न खाएं बथुआ का साग, हो सकता है नुकसान

हालाँकि, सभी चायें एक जैसी नहीं बनाई जाती हैं। काली, हरी, सफेद और ऊलोंग चाय सभी एक ही पौधे से आती हैं लेकिन इन्हें अलग-अलग तरीके से संसाधित किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एंटीऑक्सीडेंट का स्तर अलग-अलग होता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -
- Advertisement -