Home ट्रेंडिंग Teeth Whitening Remedy: पल भर में साफ हो जाएगी दांतों पर लगी...

Teeth Whitening Remedy: पल भर में साफ हो जाएगी दांतों पर लगी पीली गंदी परत, चमक उठेगी हीरे की तरह, अपनाएं ये 4 उपाय

Teeth Whitening Remedy

Teeth Whitening Remedy: घर पर अपने दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद करने के तरीके : पीले दांतों को सफेद करने के लिए आपको महंगे टूथपेस्ट की जरूरत नहीं है। नीचे बताए गए सरल और सस्ते उपायों से घर पर ही रखें अपने दांतों को सफेद और चमकदार।

दांत न सिर्फ हमें खाना काटने में मदद करते हैं बल्कि हमारे चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ाते हैं। आपके दांतों के आकार या रंग में कोई भी बदलाव आपके संपूर्ण रूप को खराब कर सकता है। चमकते सफेद और मोती जैसे सफेद दांत किसे पसंद नहीं होंगे? कभी-कभी खराब खाने की आदतों के कारण दांतों पर एक गंदी पीली-काली परत बन जाती है, जिसे टैटार या प्लाक कहा जाता है। टार्टर खाने-पीने की चीजों से बनने वाली पीली परत होती है, जो धीरे-धीरे दांतों से चिपक जाती है। यह परत मसूड़ों की जड़ तक पहुँच कर उन्हें खोखला कर सकती है। इससे आपके दांत पीले होने लगते हैं।

इसके अलावा टार्टर और प्लाक से सांस और मुंह में दुर्गंध, मसूड़ों से खून आना, दांतों में सड़न और कमजोरी, पायरिया और दर्द जैसी समस्याएं होती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि पीले दांतों को फिर से सफेद कैसे करें? कई लोग रोजाना अपने दांतों को ब्रश करते हैं और महंगे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार देखा गया है कि उनके दांत पीले रहते हैं। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो दिन में दो बार ब्रश करने के अलावा आप नीचे बताए गए घरेलू उपायों को भी आजमा सकते हैं। (फोटो साभार:- iStock)

बेकिंग सोडा का प्रयोग करें

Teeth Whitening Remedy
Teeth Whitening Remedy

बेकिंग सोडा दांतों की सतह से दाग हटाने में मदद करता है जबकि हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो बैक्टीरिया को नष्ट करने या मारने में मदद करता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा और दो चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड लें। दोनों को अच्छी तरह मिला लें। अपने दांतों को नियमित रूप से ब्रश करने के लिए इस पेस्ट का प्रयोग करें।

ऑयल पुलिंग करें

Teeth Whitening Remedy

ऑयल पुलिंग भारत में दांतों को सफेद करने का एक पारंपरिक तरीका है। इससे मुंह की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। ऑयल पुलिंग के लिए आपको अपने मुंह में तेल लेकर उसे चारों ओर घुमाना है। आप भी वैसे ही कर सकते हैं जैसे हम चूल्हा भरते हैं। इसके लिए सूरजमुखी का तेल, तिल का तेल या नारियल का तेल इस्तेमाल करें। ऑयल पुलिंग के लिए एक चम्मच तेल लें और इसे 15 से 20 मिनट तक अपने मुंह में घुमाएं

केले, संतरे या नींबू के छिलके पर मलें

Teeth Whitening Remedy

एक केला, संतरा या नींबू का छिलका लें और इसे धीरे-धीरे अपने दांतों पर रगड़ें। लगभग 2 मिनट तक इस छिलके से अपने दांतों को रगड़ते रहें, फिर अपने मुंह को अच्छी तरह से धो लें और अपने दांतों को ब्रश कर लें। इस फल के छिलकों में साइट्रिक एसिड होता है, जो दांतों को सफेद करने में मदद करता है।

बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं

Teeth Whitening Remedy

फल और सब्जियां कुरकुरे होते हैं और इनके सेवन से दांतों से जिद्दी पीला प्लाक दूर करने में मदद मिलती है। अनानास और स्ट्रॉबेरी दो ऐसे फल हैं जो आपके दांतों को सफेद कर सकते हैं।

डेंटिस्ट की मदद लें

Teeth Whitening Remedy

अगर ऊपर बताए गए उपायों से आपको कोई फायदा नहीं हो रहा है और आपके दांत लगातार पीले होते जा रहे हैं तो डेंटिस्ट की मदद लें। कभी-कभी पीली परत इतनी मजबूत होती है कि उसे किसी घरेलू उपाय से हटाना मुश्किल हो जाता है।

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और किसी भी चिकित्सा उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version