Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Indoor Pollution Cleaning Tips: बढ़ने लगा है प्रदूषण का खतरा, बाहर के...

Indoor Pollution Cleaning Tips: बढ़ने लगा है प्रदूषण का खतरा, बाहर के साथ साथ घर की सफाई भी जरुरी

Indoor Pollution Cleaning Tips: घर के अंदर काफी मात्रा में धूल-मिट्टी जमा हो जाती है। केमिकल क्लीनर्स के इस्तेमाल से भी यह पूरी तरह से साफ नहीं हो पाता और स्वस्थ नहीं होता...

Indoor Pollution Cleaning Tips
Indoor Pollution Cleaning Tips

Indoor Pollution Cleaning Tips: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है, जो सेहत के लिए खतरनाक है। घर से निकलने से पहले कई तरह की सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही है। हालांकि, इससे भी ज्यादा खतरनाक है घर के अंदर छिपा प्रदूषण, जिसे खत्म करने की सबसे ज्यादा जरूरत है। कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि घर के अंदर का प्रदूषण सेहत के लिए किसी खतरे से कम नहीं है। चूंकि इन दिनों देश में उत्सव का माहौल चल रहा है. विजयादशमी बीत चुकी है और अब करवा चौथ, दिवाली, छठ जैसे त्योहार आने वाले हैं। ऐसे में घर की साफ-सफाई भी शुरू हो गई है। ऐसे में सही तरीके से सफाई करके घर के अंदर के प्रदूषण को दूर किया जा सकता है।

घर के अंदर प्रदूषण दूर करें

घर के अंदर काफी मात्रा में धूल-मिट्टी जमा हो जाती है। केमिकल क्लीनर्स के इस्तेमाल से भी यह पूरी तरह से साफ नहीं हो पाता और स्वस्थ नहीं होता। सफाई में उपयोग किए जाने वाले रसायन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को बाधित कर सकते हैं और कैंसरकारी भी हो सकते हैं। चूँकि हम घर में रहते हैं, हम वहीं सांस लेते हैं और खाना खाते हैं। ऐसे में ये और भी खतरनाक हो सकते हैं।

घर को साफ़ रखने के तरीके

  • खिड़कियाँ और दरवाज़े बंद न रखें

सप्ताह में एक दिन धूप वाले दिन एसी बंद कर दें और सभी दरवाजे-खिड़कियां खोल दें। इसके बाद उन पर जमी धूल को साफ करें और हल्के गीले कपड़े से उस जगह को पोंछ लें। कूलर का पानी बदलें।

  • बेडशीट को गर्म पानी से धोएं

सप्ताह में एक बार बिस्तर, चादरें और फर्नीचर कवर को गर्म पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए। यहां तक कि जो खिलौने धोए जा सकते हैं उन्हें भी अच्छी तरह से साफ और सुखाया जाना चाहिए। इससे वहां प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी।

  • फर्नीचर और कोनों की सफाई

सप्ताह में एक बार फर्नीचर, पर्दों और कालीनों पर जमी धूल को अच्छी तरह साफ करें। इसके लिए वैक्यूम क्लीनर की मदद लें।

  • घर में बढ़ाएं वेंटिलेशन 

घर के अंदर वेंटिलेशन बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए. खिड़की खोलने पर बाहरी हवा, धूल और वाहनों का धुआं अंदर आ सकता है। ऐसे में ट्रिकल वेंटिलेशन का इस्तेमाल करें, जो हवा को फिल्टर करता है और केवल साफ हवा को ही अंदर आने देता है।

यह भी पढ़े:-  Health And Lifestyle : जाने सुबह कितने बजे नाश्ता करना होता है शरीर के लिए फ़ायदेमंद

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

 

Exit mobile version