Home ट्रेंडिंग सुबह या शाम को नहीं बल्कि इस टाइम चाय पीना है स्वास्थ्य...

सुबह या शाम को नहीं बल्कि इस टाइम चाय पीना है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

Tea Time
Tea Time

Tea Time : चाय पीने के शौकीन है तो चाय पीने का टाइम जरूर फिक्स करें या आपकी हेल्थ के लिए टॉनिक की तरह काम करेगी। हमारे देश में चाय पीने के शौकीन लगभग हर घर में है।चाय के बारे में कहा जाता है कि अंग्रेज तो सिर्फ ब्लैक टी लेकर आए थे लेकिन हमने इसमें दूध मिलाकर चाय का भारतीयकरण ही कर दिया हो भी क्यों ना हम इंडिया वाले हर चीज को अपने रंग में डाल देते हैं।

जो हमें खूब भाती है।अब चाय की दीवानगी तो लोगों के सर चढ़कर बोल रही है।तभी तो एक अनुमान के मुताबिक करीब 69 प्रतिशत भारतीयों के दिन की शुरुआत चाय पीकर ही होती है।हालांकि इनमें से करीब 30% भारतीय ग्रीन टी या फिर हर्बल टी के साथ अपने दिन की शुरुआत करना पसंद करते हैं।

चाय पीने का बेस्ट टाइम

यह बात ज्यादातर लोग जानते हैं कि चाय में कैफीन की मात्रा पाई जाती है और कैफीन पर हुई अलग-अलग रिसर्च में यह बात सामने आई है कि चाय के रूप में कैफीन का सेवन यदि रात को सोने से 10 घंटे पहले किया जाए तो चाय बॉडी के लिए एनर्जी बूस्टर की तरह कार्य करती है और किसी हेल्थ ड्रिंक जैसे फायदे आपके शरीर को प्रदान करती है।

तो फिर क्या है चाय पीने का बेस्ट टाइम

जैसा कि हमने आपके ऊपर बताया कि चाय पीने का सबसे अच्छा समय 10 घंटे पहले है। अब आप अपने हिसाब से देख सकते हैं कि आप कब सोते हैं और काउंट कर ले की।10 घंटे पहले यानी कितने बजे आप डेली चाय पीना आपकी सेहत के लिए सही रहेगा।

हालांकि अगर आप समय के पाबंद हैं और अपने हेल्थ पर पूरे फोकस रहते हैं तो 10 बजे तक सोने चले जाते होंगे।इसलिए दिन में 12 से 1 बजे के बीच का समय आपकी डेली टी हैबिट के लिए लाभदायक रहेगा।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version