Tips to improve Eye sight: इस पाउडर को रोज एक चम्मच खाने से बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी

Tips to improve Eye sight: आंखों की अच्छी सेहत के लिए विटामिन ए सबसे अच्छा पोषक तत्व बताया गया है। विटामिन ए के लिए खाने की डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए।

Tips to improve Eye sight: आजकल सभी काम डिजिटल होने की वजह लोग कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन के कॉन्टैक्ट में ज्यादा रहते हैं। जिससे आँखें कमजोर होने लगी हैं। कई लोगों तो वक्त से पहले ही चश्मा लग जाता है। मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा होने से छोटे बच्चों की आंखे भी कमजोर हो रही हैं। 6 से 10 साल की उम्र के बच्चों को भी चश्मा लगाना पड़ रहा है। क्या आपकी आईसाइट विक है? अगर हां, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आज हम आपको आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए एक खास पाउडर बनाना बताएंगे, जिससे आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी।

आंखों की रोशनी कम होने के 3 कारण 

  • विटामिन A आंखों के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। शरीर में विटामिन A की कमी के कारण आंखों की रोशनी कम होने लगती है।
  • लंबे समय तक कंप्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल करने से भी आंखों पर असर पड़ता है और रोशनी कम हो जाती है।
  • हेरेडिटी भी इसका एक कारण है। अगर आपके माता-पिता की आंखें कमजोर हैं, तो हो सकता है कि कुछ समय के बाद आपकी आंखें भी कमजोर हो जाएं।

आंखों की रोशनी बढ़ाने का पाउडर

आंखों की अच्छी सेहत के लिए विटामिन ए सबसे अच्छा पोषक तत्व बताया गया है। विटामिन ए के लिए खाने की डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स से आंखों की रोशनी बढ़ती है। आज हम आपको ड्राई फ्रूट से एक ऐसा पाउडर बनाना बताएंगे जिससे आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी। इस पाउडर को बनाने के लिए आपको मखाना, बादाम, सौंफ और मिश्री की जरूरत होगी।

पाउडर बनाने के लिए सामग्री

1 कटोरी मखाने

1 कटोरी बादाम

1 कटोरी सौंफ

थोड़ी मिश्री

Valuable Quotes of Life: Subhash Chandra Bose ने युवाओं को दिए थे सफलता के ये मंत्र

आंखों की रोशनी बढ़ने का पाउडर बनाने की विधि

इसपाउडर बनाने के लिए एक बर्तन में मखाने और बादाम डालकर अच्छे से भून लें। अब भूने हुए बादाम और मखाने में सौंफ और मिसरी डालकर सभी चीजों को बारीकी से पीस लें। अब यह पाउडर तैयार है। इसे किसी जार में रख लें। रोजाना एक चम्मच इस पाउडर को खाने से आंखों की रोशनी बढ़ने लगेगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles