Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Uric Acid Diet Tips: खून में मौजूद गंदे यूरिक एसिड को निकाल...

Uric Acid Diet Tips: खून में मौजूद गंदे यूरिक एसिड को निकाल फेकती है ये चीजें, इन फूड्स को डाइट में जरूर करें शामिल

Uric Acid Diet Tips: खून में यूरिक एसिड बढ़ने से कई तरह की समस्याएं होने लगती है। यूरिक एसिड की समस्या दूर करने के लिए आप कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन कर सकते हैं।

Uric Acid Diet Tips
Uric Acid Diet Tips

Uric Acid Diet Tips : अंगों में अचानक दर्द? इसका कारण यूरिक एसिड है। रक्त में एक हानिकारक पदार्थ ‘यूरिक एसिड’ का जमा होना गठिया की तुलना में गाउट को अधिक दर्दनाक बनाता है और गुर्दे की पथरी का कारण भी बन सकता है। इसके लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं।

बदलती जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण शरीर में यूरिक एसिड की समस्या हो जाती है। शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से हाथ-पैरों में सूजन, जोड़ों में दर्द और कई अन्य गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर राहत पा सकते हैं।सबसे पहले आपको प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए।कुछ दवाइयां भी इसे कम कर सकती हैं।

मीठे पेय पदार्थों से परहेज करें (Uric Acid Diet Tips)

मीठे पेय, सोडा और यहां तक ​​कि ताजे फलों के रस में भी चीनी की मात्रा अधिक होती है। शीतल पेय में फाइबर, प्रोटीन या अन्य पोषक तत्व नहीं होते हैं। मीठे पेय पदार्थों का सेवन करने से भी आपका वजन बढ़ सकता है।

मांस खाना तुरंत बंद कर दें

प्यूरीन में कुछ प्रकार के मांस और सब्जियां अधिक होती हैं। इसी तरह एल्कोहल में भी यह पाया जाता है।एनसीबीआई की रिसर्च से पता चला है कि एल्कोहल के सेवन से यूरिक एसिड बढ़ जाता है। यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए मांस, अंग मांस, मछली, शंख और शराब से बचना चाहिए।

हल्दी

हल्दी शरीर की कई समस्याओं को दूर करने का काम करती है। यह आपके जोड़ों के दर्द को भी दूर करता है। कच्ची हल्दी यूरिक एसिड को कम करने में मदद करती है। अगर कच्ची हल्दी उपलब्ध नहीं है तो आप हल्दी पाउडर को दूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

पानी

आपको खूब पानी पीना चाहिए। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। कॉफी का पानी पीने से शरीर की समस्याएं दूर होती हैं।

दालचीनी

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण सूजन आ गई है तो एक चम्मच जैतून के तेल में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इस मिश्रण को सूजन वाली जगह पर लगाएं। इससे राहत पाने में मदद मिलेगी

नींबू

विशेषज्ञों के अनुसार नींबू शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। इसमें विटामिन-सी के अलावा साइट्रिक एसिड होता है, जो यूरिक एसिड को नियंत्रित करता है। इससे छुटकारा पाने के लिए अपने आहार में नींबू को शामिल करें। इसी तरह नींबू वजन घटाने में भी मदद करता है।

Also Read:Health Tips: आपकी जान ले सकता है डिप्रेशन की समस्या, जानिए इससे छुटकारा पाने के आसान टिप्स

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version