Urine Infection: क्या आप भी रोकते हैं पेशाब ? तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Urine Infection: यूरीन थैली में अधिक पेशाब इकट्ठा होने से अपको यूरीन इन्फेक्शन हो सकता है। जिससे आप अनजान होते हैं।

Urine Infection: घर से बाहर निकलने के बाद कई बार ऐसा हो जाता है कि अपको पेशाब आ जाती है। मगर आप बाहर होने की वजह से कंट्रोल कर लेते हैं। क्या आपने भी कभी पेशाब को रोकने की कोशिश की है? अगर आपने ऐसा किया है तो यह आपके लिए घातक हो सकता है। क्योंकि ज्यादा देर तक पेशाब रोकने से यूरिन इन्फेक्शन होने के संभावना बढ़ जाते हैं। थैली में पेशाब ज्यादा मात्रा में इकट्ठा होने पर गुर्दे में इन्फेक्शन हो जाता है। इसके अलावा और भी यूरीन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। आईए जानते हैं कि यूरीन से जुड़ी समस्याएं होने पर शरीर में क्या संकेत मिलते हैं…

यूरीन संक्रमण के लक्षण (Symptoms of Urine Infection) 

जब आप ज्यादा समय तक पेशाब को रोकने का प्रयास करते हैं तो आपकी यह आदत आपके शरीर को बीमारियों का न्योता देती है। यूरीन थैली में अधिक पेशाब इकट्ठा होने से अपको यूरीन इन्फेक्शन हो सकता है। जिससे आप अनजान होते हैं। कई बार अपने अनुभव किया होगा कि पेशाब सामान्य से अधिक या कम मात्रा में आती है, या उसमें कोई बदलाव या दुर्गंध आती है। यह इस बात का संकेत होता है कि अपको यूरीन इन्फेक्शन हो गया है।

पेशाब का रंग देती है स्वास्थ्य की जानकारी

क्या आप जानते हैं कि पेशाब का रंग और गंध आपके स्वास्थ्य के बारे में बताता है ? जब पेशाब से अचानक बदबू आने लगती है तो कई लोग इसे हल्के में लेते हैं और नजरअंदाज कर देते हैं। मगर पेशाब का रंग बदलना और बदबूदार होना इस बात का संकेत होता है कि आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है। अपको उचित चिकित्सीय जांच की आवश्यकता है।

इन बीमारियों से बदलता पेशाब का रंग

मधुमेह

मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त में शर्करा का स्तर बहुत अधिक हो जाता है। इस स्थिति में अक्सर बदबू आने लगती है। जब शरीर में इंसुलिन का स्तर कम होता है या इसका सही तरीके से उपयोग नहीं किया जाता है, तो शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। इससे खून और पेशाब का पीएच लेवल बिगड़ जाता है, जिससे पेशाब से बदबू आने लगती है।

किडनी से जुड़ी समस्या

ऐसे भी कहा जाता है कि जब किडनी ठीक से काम नहीं करती तो पेशाब के साथ कुछ अपशिष्ट पदार्थ भी निकल जाते हैं जो दुर्गंध का कारण बनते हैं। पेशाब की गंध अमोनिया जैसी हो सकती है। कभी-कभी तेज़ और अजीब गंध भी आ सकती है। यह गंध किडनी खराब होने या संक्रमण का संकेत हो सकती है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

पेशाब का संक्रमण

मूत्र संक्रमण एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकती है। जब बैक्टीरिया पेशाब के साथ शरीर के बाकी हिस्सों में फैल जाता है तो इस स्थिति को यूरिन इन्फेक्शन कहा जाता है। इससे पेशाब के दौरान जलन और दर्द हो सकता है। कुछ सामान्य लक्षणों में कहे तो पेशाब करते समय जलन, दर्द या खुजली, दुर्गंध, थकान महसूस होना शामिल हैं। ये लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles