Valentine Day: जानिए Rose Day पर किसे दें कौन-से रंग का गुलाब

Valentine Day: फूल नेचर का वह हिस्सा है जो व्यक्ति को जल्दी आकर्षित कर लेता है। इनमें गुलाब का फूल अधिक आकर्षण की क्षमता रखता है। गुलाब के फूल में प्रेम प्रदर्शन करने की ऊर्जा भी होती है।

Valentine Day: प्यार का महीना वैलेंटाइन वीक आने ही वाला है। कपल पूरे साल रोमांटिक वीक यानी वैलेंटाइन वीक का इंतजार करते हैं। प्यार करने वालों के लिए खास वैलेंटाइन वीक का पहला दिन रोज डे 7 फरवरी को होता है। Rose Day पर प्रेमी जोड़े गुलाब का फूल देकर अपने प्रेम का इजहार करते हैं। केवल प्रेमी जोड़े ही नहीं बल्कि दोस्त और फैमिली भी रोज डे के दिन एक-दूसरे को गुलाब या दूसरा फूल देते हैं। लाल गुलाब यानी Red Rose प्रेमी जोड़ों के लिए होता है। ऐसे में बहुत से लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं कि किसे किस रंग का गुलाब देना चाहिए। आइए जानते हैं अलग रंगों के गुलाब का मतलब और किसे किस रंग का गुलाब दें…

Rose Day पर गुलाब देकर करें प्रपोज

रोज डे पर कपल अपने प्यार का इजहार करने से लेकर प्यार जताने के लिए गुलाब देते हैं। इसलिए एक दिन पहले मार्केट में लाल, सफेद, पिंक और पीले रंग के फूल मिलने लगते हैं। इस खास दिन पर केवल प्रेमी जोड़े ही नहीं बल्कि हर कोई जो किसी से प्रेम करता है उसे रोज़ देकर अपनी फीलिंग्स एक्सप्रेस करता है। कई लोग तो इस दिन अपने साथी को दिल की बात बताकर प्रपोज भी करते हैं। प्रपोज करने के लिए लोग गुलाब का फूल देकर अपनी फीलिंग बताते हैं। इससे सामने वाले पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

गुलाब में है पॉजिटिव एनर्जी

फूल नेचर का वह हिस्सा है जो व्यक्ति को जल्दी आकर्षित कर लेता है। इनमें गुलाब का फूल अधिक आकर्षण की क्षमता रखता है। गुलाब के फूल में प्रेम प्रदर्शन करने की ऊर्जा भी होती है। गुलाब के फूल कई रंगों में आते हैं। इन सभी रंगों के गुलाब के फूल का अर्थ भी अलग होता है और महत्व भी अलग है।

अलग रंग के गुलाब का मतलब (Meaning Of Roses)

लाल गुलाब (Red Rose)

लव और मैरिड रिलेशनशिप वाले कपल के बीच लाल रंग का गुलाब देना कॉमन है। क्योंकि ये फूल किसी खास को प्यार जताने का प्रतीक माना जाता है।

सफेद गुलाब (White Rose)

जब किसी से लड़ाई हो गई हो तो उसे मनाने के लिए सफेद गुलाब दिया जाता है। इसे शांति का प्रतीक माना जाता है।

पीला गुलाब (Yellow Rose)

पीले रंग के गुलाब को देने का मतलब है कि आप किसी से दोस्ती का हाथ बढ़ाना चाहते हैं। दोस्ती के अलावा इसे हेल्थ का भी प्रतीक माना जाता है।

पिंक गुलाब (Pink Rose)

वैलेंटाइन वीक को सिर्फ कपल्स ही नहीं दूसरे लोग भी सेलिब्रेट कर सकते हैं। लोग अपने माता-पिता को पिंक गुलाब देकर थैंक्यू कर सकते हैं। वैसे गर्ल्स को पिंक रोज भी बहुत पसंद आता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles