Valentine Week: वेलेंटाइन कैलेंडर से जानें 7 फरवरी से 14 फरवरी तक कैसे मनाएं वेलेंटाइन

Valentine Week: वेलेंटाइन वीक के हर एक दिन अपने आप में खास होता है। आठों दिनों का अलग महत्व भी है। प्यार का इज़हार करने के लिए इस हफ्ते के हर दिन को युवा खास दिन के तौर पर मनाते हैं।

Valentine Week: फरवरी का महीना प्यार का महीना होता है। 7 फरवरी से शुरू होने वाला वेलेंटाइन वीक 14 फरवरी को खत्म होता है। वैलेंटाइन वीक का इंतजार युवा कपल बेसब्री से करते हैं। वेलेंटाइन पूरे सप्ताह मनाया जाता है। वेलेंटाइन वीक की शुरूआत पहले दिन रोज़ डे से होती है। वेलेंटाइन के ये 8 दिन प्यार करने वालों के लिए खास होते हैं। आइए जानते हैं वेलेंटाइन के पूरे सप्ताह के दिनों को कैसे मनाया जाता है…

वेलेंटाइन का हर दिन है खास

कपल्स के लिए खास वैलेंटाइन डे प्यार के इजहार के लिए होता है। इस पूरे हफ्ते को कपल्स काफी खास तरीके से मनाते है। प्यार का इज़हार करने के लिए इस हफ्ते के हर दिन को युवा खास दिन के तौर पर मनाते हैं। एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं और अपने प्यार का इजहार करते हैं। वेलेंटाइन वीक के हर एक दिन अपने आप में खास होता है। आठों दिनों का अलग महत्व भी है।

वेलेंटाइन वीक (Valentine Week)

7 फरवरी को मानते हैं रोज डे (Rose Day)

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से होती है। रोज़ डे के दिन प्रेमी जोड़ें एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इज़हार करते हैं। इस दिन जोड़ें लाल गुलाब एक्सचेंज करते हैं जिसका मतलब होता है कि गुलाब देने वाला शख्त आपसे प्यार करता है। आप भी किसी से प्यार करते हैं तो उसे लाल गुलाब देकर प्यार का इज़हार करें।

8 फरवरी को मानते हैं प्रपोज डे (Propose Day)

प्रपोज डे जैसा की नाम से ही ज़ाहिर होता है इस दिन जोड़े अपने साथी के साथ प्यार का इज़हार करते हैं। साल भर जोड़ें इस दिन अपने प्रेमी के साथ प्यार का रिश्ता कायम करने के लिए इंतजार करते हैं। आप भी किसी से मन ही मन प्यार करते हैं तो प्रपोज डे पर दिल की बात जुबान से बयान कर दीजिए।

9 फरवरी को मानते हैं चॉकलेट डे (Chocolate Day)

नौ फरवरी के दिन प्रेमी जोड़ें अपने साथी को चॉकलेट देकर साथी को मनाने की कोशिश करते हैं। चॉकलेट की मिठास आपके रिश्तों में मिठास घोलती है।

10 फरवरी को मानते हैं टेडी डे (Teddy Day)

दस फरवरी के दिन प्रेमी जोड़ें एक दूसरे को लाल रंग का टेडी देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं।

11 फरवरी को मनाते हैं प्रॉमिस डे (Promise Day)

प्रॉमिस डे एक ऐसा दिन है जब प्रेमी जोड़े एक-दूसरे का साथ मरते दम तक निभाने की बात करते हैं। इस दिन जोड़े एक- दूसरे का साथ सुख-दुख में हमेशा देंगे।

12 फरवरी को मनाते हैं हग डे (Hug Day)

वैलेंटाइन डे का छटा दिन हग डे के रुप में मनाया जाता है। इस दिन जोड़ें एक-दूसरे के करीब आते हैं और गले मिलकर प्यार का इजहार करते हैं।

13 फरवरी को मनाते हैं किस डे (Kiss Day)

वैलेंटाइन के 7वे दिन प्रेमी जोड़ें एक-दूसरे को किस करते हैं और अपने रिश्ते को मजबूत बनाते हैं। युवाओं का मानना है कि किस डे पर किस करने से रिश्ता मज़बूत होता है।

14 फरवरी को होता है वेलेंटाइन डे (Valentine Day)

वैलेंटाइन वीका का आठवा दिन 14 फरवरी को वैलेंटाइड डे के नाम से जाना जाता है। इस दिन को कपल्स बेहद गर्मजोशी के साथ सेलिब्रेट करते हैं। एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं और एक साथ समय बिताते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles