Valentine Week: जानिए कैसे हुई Propose Day मनाने की शुरुआत ?

Valentine Week: प्रपोज डे पर कपल एक दूसरे को प्रपोज करते हैं। रोज डे से शुरू हुआ प्रेम का रिश्ता अगले दिन प्रपोज डे पर हमेशा के लिए बंध जाता हैं।

Valentine Week: हर साल 8 फरवरी को प्रपोज डे मनाते हैं। इस दिन लोग अपने चाहने वालों से प्यार का इजहार कर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं। जीवनसाथी या फिर अपनी पसंद के लड़के या लड़की से शादी करने की इच्छा भी जाहिर करते हैं। किसी को अपने दिल का हाल बताने और इश्क बयां करने के लिए ही प्रपोज डे मनाया जाता है।

क्या है प्रपोज डे ?

प्रपोज डे पर कपल एक दूसरे को प्रपोज करते हैं। रोज डे से शुरू हुआ प्रेम का रिश्ता अगले दिन प्रपोज डे पर हमेशा के लिए बंध जाता हैं। वास्तव में प्रपोज डे रिश्ते को अगले स्तर पर ले जाने और शादी का प्रस्ताव देने या किसी को अपना वैलेंटाइन बनने के लिए कहने का दिन है।

कैसे शुरू हुआ प्रपोज डे मनाना 

प्रपोज डे के इतिहास को लेकर कई तरह की कहानियां प्रचलित हैं। कहा जाता है कि साल 1477 में ऑस्टियाई आर्कड्यूक मैक्सिमिलियन ने मैरी ऑफ बरगंडी को डॉयमंड की रिंग देकर अपने दिल की बात कही थी। ऐसी ही एक एक स्टोरी 1816 से जुड़ी हुई है जिसमें प्रिंसेस चार्लोट ने अपने होने वाले लाइफ पार्टनर को प्रपोज किया था। ऐसा कहा जाता है, कि तब से वैलेंटाइन डे वीक का दूसरा दिन यानी प्रपोज डे मनाने की परंपरा शुरू हुई। ऑरिया ऑफ जैकोबस की बुक में वैलेंटाइन डे का जिक्र हुआ है। इस महीने को लव मंथ कहा जाता है।

प्रपोज करते समय इस बात का रखें ध्यान

  • अपने दिल की बात कहते समय अपने पार्टनर की पसंद नापसंद का ध्यान रखे।
  • आप जिससे अपने दिल की बात कर रहे हैं उस पर प्रेशर न डालें।
  • बात करते हुए शब्दों का चुनाव सही करें।
  • प्रपोज करते समय झूठ ना बोलें।
  • पार्टनर को कोई स्पेशल गिफ्ट दें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles