Valentine’s Day 2024: लखनऊ के इन खूबसूरत जगहों को बनाएं वेलेंटाइन डे डेस्टिनेशन

Valentine's Day 2024: यहां मौजूद लॉन को एक उद्यान बनाया गया है। ऐसे में यदि आपके पार्टनर को ऐतिहासिक चीजों में दिलचस्पी है तो यह स्थान आपके लिए बेस्ट हो सकता है।

Valentines Day 2024: अगर आप लखनऊ में रहते है और वैलेंटाइन डे को खास बनाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास होने वाली है। क्योकि, आज हम आपकी इस समस्या का हल लेकर आये है. हम आपको बताएंगे कि आप लखनऊ की किन जगहों को वैलेंटाइन डे पर एक्सप्लोर कर सकते है। जहां आपको पार्टनर के साथ स्पेश तो मिलेगा ही साथ खाने और खूबसूरत तस्वीर निकालने का भी मौका मिलेगा तो, आइए जानते है कि, लखनऊ पांच रोमांटिक जगहें……

नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान

पार्टनर के साथ वैलेंटाइन डे पर एक्सप्लोर करने के लिए लखनऊ का पहला स्थान है नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान है। यह देश के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध चिड़ियाघरों में से एक मना गया है। यहां पर साल भर पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है। यदि आपका पार्टनर एनिमल लवर है तो यह आपके लिए बेस्ट प्लेस होने वाला है, क्योकि यहां पर हरे-भरे पेड़-पौधों के बीच जानवरों को काफी करीब से देखने को मिल सकता है.

कुकरैल फॉरेस्ट

राजधानी लखनऊ के आउटर पर पड़ने वाला कुकरैल आरक्षित वन क्षेत्र साल 1950 में बनाया गया था, यह खुला जगंल है। इस वन विभाग द्वारा संरक्षित किया जाता है। इसके अलावा यह पिकनिक और कपल के घूमने के लिए उचित स्थल है। क्योकि, यहां पर खुले वातावरण के साथ-साथ भीड़ भाड़ का माहौल कम ही रहता है, ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना चाहते है तो, यह आपके लिए बेस्ट प्लेस होने वाला है।

ड्रीम वर्ल्ड एम्यूजमेंट पार्क

20 एकड़ में फैले ड्रीम वर्ल्ड एम्यूजमेंट पार्क मनोरंजन, भोजन और मनोरंजन को समर्पित है। यदि आपका पार्टनर एडवेंचर लविंग है तो, यह आपके लिए बेस्ट प्लेस होने वाला है। इस पार्क में वाटर पार्क, वेव पूल, जुरासिक पार्क, पेंटबॉल वॉर जोन, बोट हाउस, इनडोर गेम्स, मनोरंजन की सवारी, बहु-व्यंजन रेस्तरां, पार्टी लॉन हैं। आप अपने पार्टनर के साथ वैलेंटाइन डे पर यहाँ घूमने की योजना बना सकते हैं। यह कानपुर-लखनऊ राजमार्ग पर स्थित है।

एमजे फन सिटी एंड रिजॉर्ट

एमजे फन सिटी एंड रिजॉर्ट भी वैलेंटाइन डे पर घूमने के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है, क्योकि, यह जगह एकांत से भरपूर होने के साथ ही काफी खूबसूरत है। यहां पर स्विमिंग पूल के साथ रिजॉर्ट की भी सुविधा मिलती है। इसके साथ ही यहां आपको स्वादिष्ट भोजन भी उपलब्ध होता है। ऐसें मे यदि आपके पार्टनर फोटो और स्वादिष्ट भोजन के शौकीन है तो आपके लिए एमजे फन सिटी एंड रिजॉर्ट बेस्ट प्लेस हो सकता है।

रेजीडेंसी

अवध के पांचवें नवाब सादत अली खान 2 ने लखनऊ के कैसरबाग रेजीडेंसी का निर्माण करवाया था। इसके बाद अंग्रेजी शासन के दौरान इस स्थान पर ब्रिटिश रेसिडेंट जनरल रहा करते थे। लेकिन अब यह स्थान खंडहर में तब्दील हो गया है और यहां स्थित संग्रहलय में आज भी पुराने समय की तमाम सारी चीजे उपलब्ध है। साथ ही यहां मौजूद लॉन को एक उद्यान बनाया गया है। ऐसे में यदि आपके पार्टनर को ऐतिहासिक चीजों में दिलचस्पी है तो यह स्थान आपके लिए बेस्ट हो सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles