Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Weight Loss: सुबह ही नहीं शाम को भी वॉक करने से कम...

Weight Loss: सुबह ही नहीं शाम को भी वॉक करने से कम होता है वजन, बस इन बातों का रखें ध्यान

Weight Loss: वजन कम करने के लिए लोग रोज सुबह टहलते हैं लेकिन शाम को टहलने से भी वजन कम होता है. शाम को टहलने से पेट में गैस नहीं होता है और इसके साथ ही वजन भी कम होता है.

Weight Loss
Weight Loss

Weight Loss: वजन कम करना कई व्यक्तियों के लिए एक सामान्य लक्ष्य है जो अपने स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करना चाहते हैं। हालांकि यह भारी लग सकता है, प्रभावी रणनीतियों को लागू करने से आपको अपना वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि इवनिंग वॉक वजन घटाने के लिए कितना प्रभावी साबित हो सकता है। आप उन लोगों में से एक होंगे जो शाम को टहलने के लिए समय निकालते हैं और शाम को टहलना पसंद करते हैं। लेकिन इसे वैसे ही करें जैसे आप weight loss के लिए करते हैं।

इवनिंग वॉक के फायदे  (Weight Loss)

अगर आप फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो वॉक करना एक बेहतरीन विकल्प है। चलना हमारे जीवन का अभिन्न अंग होना चाहिए। अतिरिक्त वजन कम करने के लिए पैदल चलने का कोई विकल्प नहीं है। कई लोग सुबह की सैर करना पसंद करते हैं।

हालांकि, वैरिवल हेल्थ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डिनर के बाद एक्सरसाइज या वॉक करने से शरीर की मांसपेशियां बेहतर तरीके से बन सकती हैं। अगर आप भी शाम को टहलना चुनते हैं, तो इससे आपको जल्दी वजन कम करने में मदद मिलेगी। लेकिन जानिए इवनिंग वॉक करने के सही टिप्स। वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए।

आधे घंटे से शुरू करें

यदि आप अपना वजन कम करने के लिए शाम की सैर करने जा रहे हैं, तो सबसे पहले आपको यह निर्धारित करना चाहिए कि आप किस समय चलेंगे। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो आधे घंटे तक टहलें और फिर धीरे-धीरे चलने का समय बढ़ाएं।

वार्म अप जरूरी है

किसी भी एक्सरसाइज से पहले वार्मअप जरूरी है। चलने पर भी यही नियम लागू होता है। इसलिए पहले चलने की गति धीमी रखें। एक बार जब आपका शरीर गर्म हो जाए, तो चलने की गति बढ़ा दें। इसके बाद आप तेज गति से चलें, इसे ब्रिस्क वॉकिंग भी कहते हैं। यह जल्दी वजन घटाने और जल्दी वजन घटाने में मदद करता है।

वजन चेक करते रहें

कुछ भी करने के लिए आपको एक लक्ष्य की आवश्यकता होती है। इसलिए वजन घटाने का लक्ष्य निर्धारित करें। फिटनेस लक्ष्य को ध्यान में रखकर चलना शुरू करें और पहले अपना वजन जांचें।
देखें कि आपने लगभग एक सप्ताह में कितना वजन कम किया है और तय करें कि आपको अपना वजन नियंत्रण में रखने के लिए कितना चलना चाहिए। यह जानकर कि वजन कम हो गया है, अधिक जोरदार चलना हो सकता है।

Also Read:Health News: आप भी छाछ में मिलाते हैं नमक तो हो जाएं सावधान, शरीर को हो सकता हैं ये गंभीर नुकसान

15 मिनट से शुरू करें

अगर आप शाम को टहलना शुरू करने जा रहे हैं तो 15 मिनट टहलना शुरू करें। फिर समय बढ़ाकर आधा घंटा कर दें और फिर प्रतिदिन 1 घंटा टहलें। यह पहली बार में मुश्किल लग सकता है, लेकिन एक बार जब आप इसकी आदत डाल लेते हैं और वजन घटाने पर ध्यान देते हैं, तो आप पाएंगे कि गति बढ़ाना इसके लायक है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version