Weightloss Tips: वर्कआउट करने का टाइम नहीं तो बैठकर भी हो सकते हैं स्लिम, जानिए टिप्स

Weightloss Tips: आप केवल बैठने की पोश्चर को सुधार कर स्लिम हो सकते हैं। आपको योगासन की मुद्रा में बैठना है।

Weightloss Tips: सही खानपान नहीं होने की वजह से आजकल हर उम्र के लोग मोटापे के शिकार हो रहें हैं। खासकर महिलाओं के शरीर में अधिक चर्बी बन जाती है। मोटापा बढ़ने का एक कारण यह भी है की आजकल कोई पैदल वॉक नहीं करना चाहता है। यहीं नहीं वजन बढ़ने के बाद हर कोई दुबला तो होना चाहता है मगर व्यायाम नहीं करना चाहता। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे बिना व्यायाम के ही आप अपना वजन घटा सकते हैं। आईए जानते हैं वेटलॉस टिप्स जिससे पेट भी अंदर हो जाएगा और आप स्लिम दिखोगे..

बैठकर कम करें वजन

आमतौर पर जब आपका वजन बढ़ जाता है और आप भारी शरीर के कारण कहीं आने जाने में संकोच महसूस करते हैं। ऐसे में आपको एक ही बात सूझती है कि व्यायाम करें या वॉकिंग करें। मगर व्यायाम और वाकिंग के लिए आपके पास पर्याप्त समय नहीं रहता। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके लिए अलग से समय निकालने की भी जरूरत नहीं होगी। इसके लिए केवल आपको अपनी बैठने की मुद्रा को सुधारना होगा। जी हां, केवल बैठकर ही आप अपना वजन कम कर सकते हैं और पेट भी अंदर हो जाएगा।

योगासन मुद्रा में बैठकर करें काम

आप चाहें पुरुष हो या महिला, दोनों के लिए ही यह टिप काम की है। आप केवल बैठने की पोश्चर को सुधार कर स्लिम हो सकते हैं। आपको योगासन की मुद्रा में बैठना है। कम से कम 3 घंटे रोज इसी अवस्था में बैठना होगा। यह बहुत आसान भी है। आप अपने दैनिक कार्यों को करते हुए भी इस मुद्रा में बैठ सकते हैं। जैसे पुरुष ऑफिस में चेयर पर बैठते समय इस पोश्चर को बनाएं। महिलाएं घर में बैठकर किए जाने वाले काम योगासन मुद्रा में बैठकर ही करें।

योगासन मुद्रा में कैसे बैठें

योगासन मुद्रा का तात्पर्य है कि आप योगा करने के लिए जैसे पालथी मरते हैं, ठीक उसी पोश्चर में आपको बैठना है। अपको ध्यान रखना है कि बैठते समय आपका सीना फूला हुआ हो और पेट तना हुआ हो। यानी जब आप बैठे तो आप आगे की ओर झूक कर ना बैठे। दोनों पैर आपस में चढ़े हुए हों।

 बैठने से कैसे कम होगा वजन ?

जब आप योगासन मुद्रा में बैठेंगे तो आप खुद ही महसूस करेंगे कि आपका शरीर थक रहा है। इस पोश्चर में बैठने से पेट में अधिक बल पड़ता है और आपका निकला हुआ पेट अंदर होने लगता है। इसे दूसरे शब्दों में समझें तो यह श्वसन क्रिया भी है। इस तरह बैठने से आप तेजी से सांस लेने और छोड़ेंगे, जिससे आपके शरीर पर व्यायाम करने जैसा बल पड़ेगा।

रोज पिएं गुनगुना पानी

इसी के साथ आपको रोज गर्म यानी गुनगुना पानी पीना है। गुनगुना पानी पीने से आपका पाचन दुरस्त रहेगा और पेट हल्का महसूस होगा। गुनगुना पानी आपके शरीर की अतिरिक्त वसा को भी निकलने में मदद करेगा।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles