What Is Menopause: मेनोपॉज देता है पीरियड खत्म होने का संकेत, जानिए किस उम्र होता है…

What Is Menopause: मेनोपॉज महिलाओं के पीरियड खत्म होने का संकेत देता है। जब महिला को मेनोपॉज हो जाता है तो उसके हार्मोन स्तर बदलने लगते हैं।

What Is Menopause : मेडिकल केयर की भाषा में मेनोपॉज पीरियड से जुड़ी एक प्राकृतिक अवस्था है। आमतौर पर यह 45 से 55 वर्ष की उम्र की महिलाओं में पाया जाता है। मेनोपॉज महिलाओं के पीरियड खत्म होने का संकेत देता है। जब किसी महिला को मेनोपॉज हो जाता है तो उसके हार्मोन स्तर बदलने लगते हैं। इन हार्मोनल बदलावों से महिला के शरीर में अलग-अलग संकेत मिलते हैं, जैसे मूड स्विंग करना, नींद ना आना, भूख कम लगना शामिल है। आईए जानते हैं क्या है मेनोपॉज और क्यों महिलाओं में होता है…

पीरियड खत्म करता है मेनोपॉज 

मेनोपॉज एक प्रकृतिक समस्या है। यह महिलाओं में 45 से 55 वर्ष की उम्र में होता है। यह आपका पीरियड खत्म होने का संकेत होता है। यानी इसके आने के बाद से महिला के हार्मोन स्तर बदल जाते हैं और पीरियड हमेशा के लिए रुक जाता है।

मेनोपॉज से पहले आता है प्रीमेनोपॉज़

मेनोपॉज आखिरी पीरियड के एक वर्ष के बाद होता है। प्रीमेनोपॉज़ के दौरान, आपके अंडाशय प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन जैसे महत्वपूर्ण हार्मोन को कम मात्रा में बनाने लगते हैं। आप हार्मोनल, शारीरिक और भावनात्मक लक्षणों का अनुभव उस समय कर सकते हैं जैसे ही इन हार्मोनों का स्तर गिरता है।

मेनोपॉज से बचने के लिए करें ये सेवन

समय से पहले मेनोपॉज से बचने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कई उपाय बताये है। आइए जानते हैं मेनोपॉज से निकलने के लिए ये है तरीके…..

सीड्स फूड खाएं

प्टोफैन एक एमिनो एसिड है जो सेरोटोनिन और मेलाटोनिन बनाने में मदद करता है। यह नींद को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है। टर्की, चिकन, नट्स (जैसे बादाम और अखरोट), सीड्स (जैसे कद्दू और सूरजमुखी के बीज), टोफू और डेयरी उत्पाद (जैसे दूध और दही) ट्रिप्टोफैन से भरपूर हैं। इनके सेवन से आपको नींद नहीं आएगी।

ब्राउन राइस और ओट्स खाएं

कॉम्प्लेक्स कार्ब्स सेरोटोनिन की रिहाई, विश्राम को बढ़ावा देने और संभावित रूप से नींद में सहायता करने में मदद कर सकते हैं। ब्राउन राइस, क्विनोआ, ओट्स और साबुत अनाज वाली ब्रेड जैसे साबुत अनाज का विकल्प चुनें।

केले का करें सेवन

कुछ फलों और सब्जियों में पोषक तत्व हैं जो आपकी नींद को बेहतर बना सकते हैं। केला पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत हैं, जो मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को शांत करने में मदद कर सकते हैं। चेरी में मेलाटोनिन नामक एक हार्मोन होता है जो नींद को नियंत्रित करता है। पालक और केला जैसी पत्तेदार सब्जियां मैग्नीशियम में भरपूर होती हैं, जो आपकी नींद को बेहतर बना सकती हैं।

हर्बल टी पिएं 

कैमोमाइल चाय, जो अपने शांत गुणों के लिए जाना जाता है, शरीर को शांत करने में और बेहतर नींद आने में मदद कर सकती है। अन्य हर्बल चाय, जैसे वेलेरियन रूट या पैशनफ्लावर भी आराम करने और नींद आने में मदद करते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles