Home ट्रेंडिंग White Spots On Nails : अगर नाखून पर है सफेद स्पॉट तो...

White Spots On Nails : अगर नाखून पर है सफेद स्पॉट तो इस बीमारी का है खतरा

White Spots On Nails: अक्सर आपने देखा होगा की नाखून के ऊपर सफेद निशान हो जाते हैं, जो कोई तकलीफ तो नहीं पहुंचाते हैं लेकिन.....

White Spots On Nails
White Spots On Nails

White Spots On Nails: अक्सर आपने देखा होगा की नाखून के ऊपर सफेद निशान हो जाते हैं, जो कोई तकलीफ तो नहीं पहुंचाते हैं लेकिन ये देखने में अजीब लगते हैं और दिमाग में किसी बीमारी होने की शंका पैदा करते हैं। क्या सच में नाखून में सफेद निशान किसी बीमारी का संकेत हैं या फिर ये सिर्फ एक निशान हैं जिसका हेल्थ से कुछ लेना देना नहीं है?आइए इस आर्टिकल में विस्तार में जानते हैं की क्या कहते है नाखून पर मौजूद ये सफेद निशान।

सफेद निशान…

नाखून पर मौजूद छोटे-छोटे सफेद निशान को ल्यूकोनीचिया के नाम से भी जाना जाता हैं।

ये तीन प्रकार के होते हैं पंक्चुएट, लॉन्गिट्यूडिनल और ट्रांसवर्स।
पंक्चुएट ल्यूकोनीचिया में नाखून पर नोक के आकार के सफेद निशान हो जाते है।

लॉन्गिट्यूडिनल ल्यूकोनीचिया में नाखून पर लंबे पतले सफेद धार जैसे निशान हो जाते है।

नाखून कई केराटिन की लेयर का बना होता है। अगर इनमें से किसी भी लेयर में चोट लग जाए या दो लेयर के बीच हवा पास होना बंद हो जाए या फिर दो लेयर एक दूसरे से अलग हो जाती है तो नाखून का उतना हिस्सा सफेद हो जाता है।

इसलिए होते हैं नाखून पर सफेद निशान

पुरानी चोट

नाखून पर किसी तरह की चोट के वजह से भी सफेद निशान हो जाते हैं। ये चोट आपको किसी भी कारण से लग सकती है। जैसे नाखून चबाने से, उंगली चूसने की आदत से।

Also Read :- Kishmish Health Benifits : किशमिश और चना खाने के जाने फायदे

पोषक तत्वों की कमी

अगर आहार में प्रोटीन, कैल्शियम और जिंक की कमी हो जाती है तो इस वजह से भी नाखून पर सफेद निशान हो जाते हैं।

एलर्जिक रिएक्शन

नेल पॉलिश या रिमूवर में पाए जाने वाले कैमिकल्स से या फिर किसी प्रकार के एलर्जिक रिएक्शन होने से भी नाखून पर सफेद निशान हो जाते हैं।

फंगल इन्फेक्शन

स्किन के गीले रह जाने के वजह से भी इन्फेक्शन हो जाता है। पानी आपकी त्वचा पर रह जाने के कारण से भी फंगल इन्फेक्शन हो जाता है, जिससे आपके नाखून पर सफेद निशान हो जाते हैं।

मेडिकल परिस्थितियां

कभी-कभी कोई और लक्षणों के साथ अगर नाखून में सफेद निशान मौजूद हैं, तो ये किडनी, लिवर या हार्ट से संबंधित जैसे अंदरूनी बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version