Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Women Brain Study : पुरुषों से ज्यादा तेज चलता है महिलाओं का...

Women Brain Study : पुरुषों से ज्यादा तेज चलता है महिलाओं का दिमाग

Women Brain Study : अमेरिका जर्नल ऑफ अल्जाइमर डिजीज में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक महिलाओं का दिमाग पुरुषों से ज्यादा तेज चलता है।

women brain
women brain

Women Brain Study: अमेरिका के जर्नल ऑफ अल्जाइमर डिजीज में प्रकाशित इस अध्ययन में महिलाओं और पुरुषों के मस्तिष्क पर एक अध्ययन किया गया। जिसमें महिलाओं का दिमाग पुरुषों की तुलना में कुछ क्षेत्रों में अधिक सक्रिय पाया गया।

लिंग आधारित भिन्नताओं को समझने में मिलेगी मदद

महिलाओं का दिमाग (Women Brain Study) पुरुषों की तुलना में ज्यादा बेहतर काम करता है। यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि, वैज्ञानिकों की शोध में स्पष्ट हुआ है। शोधकर्ताओं का मानना है कि लिंग आधारित मस्तिष्क भिन्नताओं को समझने के लिए किया गया उनका यह अध्ययन बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसमें पुरुषों और महिलाओं के बीच ऐसी भिन्नताओं को चिन्हित किया गया है जो अल्जाइमर बीमारी जैसे मस्तिष्क से जुड़े विकारों को लैंगिक आधार पर समझने के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

Bhindi Ke Fayde: पुरुष ही नहीं महिलाओं के लिए भी रामबाण है भिंडी

रक्त प्रवाह का मापन संभव

अध्ययन (Women Brain Study) में यह भी सामने आया है कि स्पेक्ट यानी की एकल फोटो उत्सर्जन गणना टोमोग्राफी मस्तिष्क में रक्त प्रवाह का नापन कर सकता है। शोध के दौरान 119 स्वस्थ लोगों और मस्तिष्क के आघात,  मनोदशा विकार और सिज़ोफ्रेनिया जैसे मनोविकार के विभिन्न 26,683 रोगियों को शामिल किया गया। इसके लिए एकाग्रता वाले कार्य करते समय कुल 128 मस्तिष्क क्षेत्रों का विश्लेषण किया गया।

Aging and Brain : 60 साल की उम्र में सठियाता नहीं है दिमाग, भूल जाएं अब यह कहावत

दोनों के दिमाग पर मानसिक विकार का अलग-अलग प्रभाव

शोधकर्ताओं का कहना है कि मस्तिष्क विकार पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग तरीके से प्रभावित करता है। महिलाओं में अल्जाइमर बीमारी,अवसाद और तनाव विकार की अधिक दर देखी गई।(Women Brain) वहीं, पुरुषों में एडीएचडी की अधिक दर और आचरण संबंधी समस्याएं देखी गई। अध्ययन में पाया गया कि महिलाओं में बढ़े प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स रक्त के प्रवाह के कारण वह आत्मनियंत्रण, सहयोग और चिंता के क्षेत्रों में अधिक ताकत प्रदर्शित करती है। हालांकि, महिलाओं के दिमाग के प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स में रक्त प्रवाह में वृद्धि के कारण अधिक चिंता, अवसाद, अनिद्रा, और खानपान का असंतुलन भी पाया जाता है।

Mood Swings : दिमाग के इस क्षेत्र में होती है हलचल और हो जाता है ‘मूड स्विंग’

पुरुषों की तुलना में महिलाएं होशियार ज्यादा

एक और अध्ययन की बात करें तो सामने आ चुका है कि पुरुष महिलाओं की तुलना में मस्तिष्क के 10 फीसदी से अधिक का भाग  उपयोग करते हैं। बेशक महिलाओं का दिमाग (Women Brain Study) पुरुष दिमाग की तुलना में छोटा माना जाता है, लेकिन तंत्रिका कोशिकाओं और मस्तिष्क के कोर्टेक्स महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ज्यादा होशियार और बेहतर कुशलता से कार्य करने के लिए क्षमता देते है।

इसके अलावा महिलाओं में सोचने और पहचानने की क्षमता पुरुषो से कहीं अधिक होती है। लेकिन, तर्कसंगत सोचने की क्षमता एक पुरुष मस्तिष्क का प्रमुख कार्य है। पुरुष, महिलाओं की तुलना में अधिक गतिविधियों का प्रदर्शन कर सकते हैं और यह  ज्यादातर मस्तिष्क की बाईं ओर का उपयोग करते है।

Mood Swings : दिमाग के इस क्षेत्र में होती है हलचल और हो जाता है ‘मूड स्विंग’

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

Exit mobile version