लंबे समय तक ऑफिस में बैठकर काम करने से जा सकती है आपकी जान, बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा

Prolonged Sitting: आप अगर ऑफिस में बैठ कर लंबे समय तक काम करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. लंबे समय तक बैठने वालों की अचानक से मौत हो सकती है.स्टडी में बड़ा खुलासा हुआ है.

Prolonged Sitting: आप भी अगर डेस्क जॉब करते हैं तो जाहिर सी बात है आपको काफी देर तक बैठना पड़ता होगा. एक ही जगह बैठे रहने और फिजिकल एक्टिविटी कम करना सेडेंटरी लाइफ़स्टाइल कहलाता है. हमारी रोज की जिंदगी में कहीं ऐसे काम होते हैं जिसकी वजह से हम फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम करते हैं लेकिन एक स्टडी में इसकी वजह से होने वाले नुकसान के बारे में बताया गया है.

जानिए क्या कहता है स्टडी(Prolonged Sitting)

जमा ओपन जनरल में पब्लिश हुई है कि स्टडी में बताया गया कि जो व्यक्ति ऑफिस के दौरान काफी समय तक बिना ब्रेक लिए अपनी कुर्सी पर बैठे रहता है, तो ऐसे व्यक्तियों की कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से मौत होने का खतरा 34% बढ़ जाती है और अन्य बीमारी से मौत होने का खतरा 16 परसेंट बढ़ जाती है.

जानिए क्या है लंबे समय तक बैठने के नुकसान

सेडेंटरी लाइफ़स्टाइल की वजह से सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती है. आप अगर ऑफिस में लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं तो आप मोटापा ब्लड प्रेशर बेड कोलेस्ट्रॉल डायबिटीज आदि के शिकार हो सकते हैं. लंबे समय तक बैठकर काम करने से पुरुषों के पेट के हिस्से में फैट बढ़ने लगता है और महिलाओं के कमर और जांघों में फैट बढ़ने लगता है. इसके वजह से सिर्फ दिल ही नहीं बल्कि डायबिटीज स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ता है.

जानिए कैसे करें अपना बचाव

काम के बीच में थोड़ा सा ब्रेक जरूर ले. ऑफिस में लंबे समय तक बैठकर काम करना आपकी मजबूरी हो सकती है लेकिन इस दौरान आप फोन कॉल्स के लिए चाय कॉफी आदि के लिए ब्रेक लेकर वॉक करें. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बना रहेगा और रिस्क फैक्टर्स काफी हद तक कम हो जाएंगे.

ऑफिस में आप लिफ्ट या एक्सीलेटर के बदले सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. स्टडी चलना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

Also Read:Rice For Health: ब्लैक ब्राउन और व्हाइट राइस में कौन है सबसे बेहतरीन? जानीए इनके फायदे

रोज थोड़ा-थोड़ा एक्सरसाइज करें. ऑफिस आने से पहले या घर पहुंचने के बाद अपनी सुविधा के अनुसार आप एक्सरसाइज करने का समय निकालो. ऐसा करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है.

Also Read:Health Tips: सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करता है ये जूस, पीने से सेहत को मिलते हैं जबरदस्त फायदे

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -