Yoga For Children: बच्चों को रोज सुबह कराएं ये 3 योगासन, दिमाग होगा कम्पयूटर की तरह तेज

Yoga For Children: योगा से ही होगा। योग एक साधना है और योग से शारीरिक और मानसिक रूप से इंसान स्वस्थ रहता है। ये सब तो आपने अक्सर सुना होगा।

Yoga For Children: अपने नियमित रूटीन में हमें योगा को अपनाना चाहिए। योग करने से सिर्फ मन शान्त ही नहीं होता जबकि फिजीकली भी कई तरह के फायदों को पहुचांता है। योगा बड़े-बुजुर्ग और बच्चें, महिला सभी के लिए बेहद जरूरी है और यही कारण है कि आज योगा देश में ही नहीं पुरी दुनिया में फेमस है।

आज हम आपको बच्चों के लिए 3 ऐसे महत्वपूर्ण योगा बताएंगे, जिनको बच्चें करेंगे तो उनका दिमाग तेज होगा। आप अपने सुपरविजन में इन बच्चों को ये योगा करवा सकते हैं। अगर आप अपने बच्चे का दिमाग कंप्यूटर की तरह तेज बनाना चाहते हैं फिर, आप उन्हें नियमित यहां बताए जा रहे आसनों को कराना शुरू कर दीजिए, तो चलिए जानते हैं…

Yoga For Children: इन योगा से लें मदद

1. भुजंगासन

बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए भुजंगासन बेहद ही जरूरी और यूजफूल योगा है। इस योगा से सिर्फ उनका दिमाग ही तेज नहीं होगा जबकि साथ ही उनकी बॉडी भी लचीली होगी। इसके साथ ही सुखासन भी आपके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद है।

2. वृक्षासन

वृक्षासन भी बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद योगा है और इससे (tree pose) से भी आपके बच्चे का दिमाग तेज होगा। इसका असर इतना तेज होगा कि कुछ ही दिन में आपको इसके पॉजिटिव असर नजर आने लगेंगे।

3. दंडासन

दंडासन करने से बच्चे की बॉडी काफी लचीली होगी। क्योंकि इस एक्सरसाइज को करने में सारा भार कलाइयों पर होता है जो रीढ़ की हड्डी को मजबूत बना देता है।

इसके साथ ही आप बच्चों को रोज डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम से भरपूर चीजें भी दीजिए खाने के लिए न्यूट्रिशन से भरपूर डाइट भी बहुत जरूरी है। इससे बच्चों को संपूर्ण विकास होता है क्योंकि प्रोपर डाइट बच्चों में सब जरूरी न्यूट्रीशीन की कमी को पूरा करेंगे।

और पढ़े- Child Health: बच्चों को अक्सर होती है कब्ज की शिकायत, जानें समाधान

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles