Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Zaroorat Ki Khabar: क्या आपको भी दोपहर में खाना खाते ही आने...

Zaroorat Ki Khabar: क्या आपको भी दोपहर में खाना खाते ही आने लगती है नींद तो जान लें ये वजह

Zaroorat Ki Khabar: अक्सर ये होता है कि खाना खाते ही नींद आने लगती है और ऐसा दोपहर के खाने के बाद ही होता है, चलिए जान लेते हैं क्या है वजह

Zaroorat Ki Khabar: सभी के साथ ऐसा होता है कि7 से 8 घंटे की नींद लेने के बाद भी इंसान दोपहर का खाना खाने के बाद झपकी लेने लगता है। इतने घंटों की नींद लेने के बाद भी दोपहर में नींद का आना भी एक वजह है। गर्मी की दोपहर में स्थिति थोड़ी बिगड़ जाती है। आपने खाना खाया नहीं कि 15 से 20 मिनट में नींद का आना शुरू, तो ऐसे में आप झपकी तो लेना शुरू कर देते हैं पर आपको इसके पीछे की वजहों को भी जानना चाहिए।

Zaroorat Ki Khabar: दोपहर खाने के बाद नींद आने के पीछे के कारण

सबसे पहला कारण है कि आप जब खाना खा लेते हैं वो आपके गट में चला जाता है। साथ ही ब्लड भी डाइजेशन के लिए गट में जाता है, इस प्रोसेस की वजह से आलस आता है।

काम की थकावट

अधिकतर लोग लंच टाइम तक काम कर चुके होते हैं। उसी की वजह से मन करता है कि थोड़ा आराम कर लें। इसलिए भी इंसान को नींद आने लगती है।

रात में नींद पूरी ना होना

रात में नींद पूरी नही होती तो आपको दिन में सुस्ती लगेगी और नींद आएगी। एक ये वजह भी होती है कि नींद दोपहर में आने की।

ऑयली और भारी फूड

ऑयली और भारी फूड खाने की वजह से भी दोपहर में नींद आने लग जाती है। कई बार जब हम बाहर का जंक फूड खा लेते हैं तो आलस ज्यादा आने लगता है और इसी वजह से नींद आने लग जाती है।

सोना है जरूरी

वैसे एनर्जी रिस्टोर के लिए थोड़ा नींद ले लेना भी जरूरी है। शरीर और ब्रेन को रिचार्ज करने के लिए नींद काफी आवश्यक मानी जाती है। सोने के कारण हमारा शरीर मे एनर्जी रिस्टोर हो जाती है और हम दोबारा नई ऊर्जा के साथ काम कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- Night Exercise: रात को सोने से पहले जरूर करें योग, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version