Home ट्रेंडिंग Ajab Gjab News: शादी के तुरंत बाद श्मशान घाट क्यों जाते हैं...

Ajab Gjab News: शादी के तुरंत बाद श्मशान घाट क्यों जाते हैं दुल्हा-दुल्हन? जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

Ajab Gjab News: राजस्थान के इस गांव में एक अजीब सी रस्म है, जिसमें शादी के तुरंत बाद श्मशान घाट जाते हैं दुल्हा-दुल्हन, आइए जानते है इस जगह के बारे में

Ajab Gjab News
Ajab Gjab News

Ajab Gjab News:  भारत में शादी के बाद नवविवाहित जोड़े का घर-परिवार के कुल देवता के मंदिर में जाने की परंपरा तो ज्यादातर घरों में है और उसके बाद दुल्हन अपने दुल्हे के साथ ससुराल जाती है। आपने ऐसा कभी नहीं सुना होगा कि राजस्थान में एक ऐसा भी गांव है जहां दुल्हा-दुल्हन शादी के तुरंत बाद श्मशान घाट जाते हैं। ये बेहद ही विचित्र बात है पर ऐसा सच में होता है। ये सुनकर आपका दिल दहल गया होगा आपको बता दें कि ऐसा राजस्थान में एक जगह है वहां होता है।

 राजस्थान के जैसलमेर से 6 किमी दूर बड़ा बाग नाम का एक गांव है और यहां पर श्मशान घाट जाने की परंपरा इस गांव में सदियों से चली आ रही है।  इस गांव शादी के फौरन बाद दूल्हा और दुल्हन किसी देवी-देवता की पूजा नहीं करते बल्कि सीधा श्मशान जाते है। कहा जाता है है कि पूर्णिमा के दिन यहां पर शादी-शुदा जोड़ा पहली पूजा करता है। यहां पर बनी छतरियों का आशीर्वाद लेने के लिए दुल्हा-दुल्हन आते हैं।

ये छतरियां यहां रहने वाले 103 राजा-रानियों की याद में बनी हैं और बता दें कि इन छतरियों के नीचे इन सभी की समाधियां भी बनी हैं। ऐसा माना जाता है कि यहां आकर जोडे से पूजा करने पर सभी मुरादें पूरी होती है और मनोकामना भी पूर्ण हो जाती है। ये परंपरा काफी समय से यहां चली आ रही है। चाहे किसी गांव वाले की शादी इस गांव में ना हो लेकिन फिर भी जोड़े को एक बार आकर श्मशान घाट में पूजा करनी होती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें.

Exit mobile version