देश की बेटी Bindiyarani ने किया देश का नाम रोशन, वेटलिफ्टिंग में जीता सिल्वर

भारत की वेटलिफ्टर Bindiyarani Devi ने साउथ कोरिया में चल रही एशियन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीत लिया। एशियाई भारोत्तोलन चैंपियनशिप में महिला 55 किग्रा वर्ग में शनिवार को 194 किग्रा का कुल भार उठाकर रजत पदक जीत लिया। उन्होंने स्नैच में 83 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 111 किग्रा वजन उठाया। चीन की चेन गुआन लिंग ने कुल 204 किग्रा वजन उठाकर स्वर्ण जीता। उन्होंने स्नैच में 90 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 114 किग्रा वजन उठाया। विएतनाम को इस स्पर्धा में कांस्य पदक मिला।

Bindiyarani Devi bagged silver (1)

Bindiyarani मणिपुर के इंफाल वेस्ट जिले से आती हैं। यहां मैतेई और नगा-कुकी समुदाय में हो रही हिंसा की आग वेटलिफ्टर के गांव लंगोल तक भी पहुंच चुकी है। इसमें गांव के कुछ लोगों की मौत हो गई, लेकिन परिवार ने बिंदियारानी को मुकाबले से पहले हिंसा के बारे में कुछ नहीं बताया। वे नहीं चाहते थे कि इस विवाद का असर बिंदियारानी के खेल पर पड़े।

मणिपुर में चल रहे हिंसा पर कही यह बात

बिंदियारानी खुद मैतेई समुदाय से आती हैं, जो हिंसा का हिस्सा है। हिंसा में शामिल कुकी समुदाय के लोग उनका गांव छोड़कर चले गए हैं। बिंदिया ने साउथ कोरिया में चैम्पियनशिप के दौरान भास्कर से बात की। उन्होंने कहा, ‘मैं चाहती हूं, कोई हमारा पुराना वाला मणिपुर जल्दी से लौटा दे। जैसे हम पहले रहते थे, वैसे ही फिर से मिलकर रहें। सरकार से गुजारिश है कि जल्द इस मसले का हल निकाले।’

इस हिंसा में सैकड़ों लोगों की मौत हुई है जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। वहां प्रदर्शनकारियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं। राज्य के दंगे प्रभावित क्षेत्रों में करीब 10,000 सेना, अर्धसैनिक और केंद्रीय पुलिस बलों को तैनात किया गया है। शांति और सार्वजनिक व्यवस्था की गड़बड़ी को रोकने के लिए राज्य में पिछले पांच दिनों से इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles