Home खेल World Cup 2023: जसप्रीत बुमराह और क्विंटन डिकॉक को पछाड़कर रचिन रविंद्र...

World Cup 2023: जसप्रीत बुमराह और क्विंटन डिकॉक को पछाड़कर रचिन रविंद्र ने जीता ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब

World Cup 2023: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद [ICC] ने शुक्रवार को अक्टूबर 2023 के लिए ICC पुरुष और महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की घोषणा की.....

World Cup 2023
World Cup 2023

World Cup 2023: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद [ICC] ने शुक्रवार को अक्टूबर 2023 के लिए ICC पुरुष और महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की घोषणा की, जो सप्ताह की शुरुआत में घोषित नामांकित व्यक्तियों की एक मजबूत लाइन-अप में से थे। न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी रचिन रवींद्र ने भारत में ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के ग्रुप चरणों में यादगार पारियों की एक श्रृंखला की बदौलत अपना पहला आईसीसी पुरुष ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ पुरस्कार जीता, जबकि ICC महिला प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार हेले मैथ्यूज को दिया गया है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में वेस्टइंडीज की छोटी प्रारूप की लड़ाई में शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन के साथ आगे बढ़कर नेतृत्व किया।

23 वर्षीय ब्लैक कैप्स ऑलराउंडर रवींद्र न्यूजीलैंड के विश्व कप 2023 अभियान की धमाकेदार शुरुआत के दौरान शानदार फॉर्म में थे। टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले केवल 12 एकदिवसीय मैच खेलने के बावजूद, रवींद्र ने अहमदाबाद में गत चैंपियन इंग्लैंड पर नौ विकेट की शुरुआती दिन की जीत में नाबाद 123 रन बनाकर जल्द ही सुर्खियां बटोर लीं।

रवींद्र ने नीदरलैंड्स (51) और भारत (75) के खिलाफ स्टाइलिश अर्धशतकों के साथ आगे बढ़ना जारी रखा, इससे पहले कि उनका अगला शतक धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में आया – 89 गेंदों में 116 रन बनाए और न्यूजीलैंड को एक विशाल स्कोर के करीब ला दिया। 389 रन का लक्ष्य अंततः पांच रन से चूक गया।

कुल मिलाकर, रवींद्र ने अपने छह अक्टूबर मुकाबलों के दौरान 81.20 की औसत से 406 रन बनाए। श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार के मैच के बाद, रवींद्र इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो को पीछे छोड़ते हुए अपने पहले एकदिवसीय विश्व कप अभियान में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। वह विश्व कप 2023 में 9 मैचों में 565 रन के साथ श्रेष्ठ रन-स्कोरर हैं।

वेस्टइंडीज की हरफनमौला खिलाड़ी हेले मैथ्यूज ने ICC महिला ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ का पुरस्कार जीता

हेले मैथ्यूज ने गत विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी टीम की टी20I श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करने के बाद अपना दूसरा आईसीसी महिला खिलाड़ी ऑफ द मंथ पुरस्कार जीता। ICC महिला T20I प्लेयर रैंकिंग में शीर्ष क्रम की ऑलराउंडर ने प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ पुरस्कार के रास्ते में पावर-हिटिंग और महत्वपूर्ण विकेटों के साथ घरेलू टीम को लगातार विफल किया।

उत्तरी सिडनी में हुए पहले मैच में आठ विकेट से हारने के बावजूद, कप्तान मैथ्यूज ने शीर्ष क्रम में नाबाद 99 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया की प्रतिक्रिया के दौरान एलिसा हीली का बेशकीमती विकेट भी लिया। मैथ्यूज ने इसके बाद यकीनन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया – जीत के लिए 213 रनों के कठिन लक्ष्य का पीछा करते हुए, उन्होंने 64 गेंदों (20 चौकों और पांच छक्कों) में नाबाद 132 रन बनाकर बेथ मूनी के विकेट लेने के बाद एक आकर्षक जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलिया की पारी के दौरान ताहलिया मैक्ग्रा और एनाबेल सदरलैंड। अंतिम मुकाबले में कप्तान ने एक और अर्धशतक (79) लगाया, जिससे महीने का अंत 155 की औसत से क्रम में 310 रन के साथ हुआ।

यह भी पढ़ें:- Immunity Boosting Tips: बदलते मौसम में कैसे करें संक्रमण से बचाव, जानें

ICC-cricket.com पर पंजीकृत वैश्विक प्रशंसकों और ICC हॉल ऑफ फेमर्स, पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और मीडिया प्रतिनिधियों के एक विशेषज्ञ पैनल द्वारा दिए गए वोटों के बाद रवींद्र और मैथ्यूज को ताज पहनाया गया।

रवींद्र ने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में अपना पहला पुरस्कार जीता। पुरस्कार जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, रवींद्र ने टिप्पणी की, “मैं यह पुरस्कार जीतने के लिए बहुत आभारी हूं। यह व्यक्तिगत रूप से और टीम के लिए एक विशेष महीना रहा है। भारत में विश्व कप खेलने में सक्षम होना अविश्वसनीय रूप से विशेष रहा है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version