Facebook: फेसबुक यूज़र हैं तो जान लें यह नियम, कभी भी ब्लॉक हो सकता है अकाउंट

Facebook : अगर आप भी फेसबुक का बहुत उपयोग करते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। वरना आपका अकाउंट हमेशा-हमेशा के लिए ब्लॉक भी हो सकता है।

Facebook: 15 साल पहले फेसबुक फ्रेंड्सबुक के नाम से जाना जाता था। क्योंकि उस समय तक सिर्फ नए दोस्त बनाने और दूसरों से चैटिंग करने के लिए इस एप का प्रयोग किया जाता था। मगर आज यह फेसबुक बन चुका है। नाम बदलते ही इस एप के प्रयोग भी बदल चुके हैं। अब फेसबुक कमाई का भी साधन बन गया है। इसमें अब सिर्फ दोस्त ही नहीं बनाए जाते बल्की बिजनेस भी किया जा रहा है। अगर आप भी फेसबुक का बहुत उपयोग करते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। वरना आपका अकाउंट हमेशा-हमेशा के लिए ब्लॉक भी हो सकता है। आइए जानते हैं कि फेसबुक अकाउंट किन स्थितियों में ब्लॉक किया जा सकता है…

फेसबुक अपको करता है स्टॉक

फेसबुक अकाउंट को धोखाधड़ी, अवैध शिकार, चोरी, गुंडागर्दी या संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के बारे में प्रोत्साहित करने या उसका प्रचार करने पर ब्लॉक कर सकता है। फेसबुक लोगों या पशुओं को नुकसान पहुंचाने वाली सामग्री पर कड़ी नजर रखता है और उसे रोकता है।

इन कारणों से ब्लॉक हो सकता है Facebook

फेसबुक पर ना दें धमकी

फेसबुक पर आप किसी को धमकी नहीं दे सकते हैं और न ही किसी को निशाना बनाकर उसके खिलाफ पोस्ट कर सकते हैं। यह हरकत हिंसा को बढावा देती है। इसके अलावा फेसबुक पर हथियार बेचने का ऑफर देना या उसे खरीदने के लिए किसी से कहना भी फेसबुक पॉलिसी के खिलाफ है। ऐसा करने पर फेसबुक आपके अकाउंट को ब्लॉक कर देगी।

हिंसक-भड़काऊ तस्वीरें ना डालें 

हिंसा भड़काने वाले फोटोज या वीडियोज, किसी भी तरह की आतंकी गतिविधि, किसी खास समूह के खिलाफ नफरत फैलाना और मानव तस्करी से जुडी सामग्रियों को फेसबुक डिलीट कर देती है। इसके साथ ऐसे अकाउंट या पेज के खिलाफ शिकायत होने पर फेसबुक उस अकाउंट और पेज को ब्लॉक कर देती है।

प्रतिबंधित चीजों की खरीद व बिक्री ना करें

फेसबुक दवा, गांजा और अन्य प्रतिबंधित सामग्री खरीद या बेचने की अनुमति नहीं देता है। इसके अलावा बंदूक, गोला-बारूद या अन्य हथियारों की खरीद-बिक्री या वितरण भी प्रतिबंधित है। ऐसा करने पर फेसबुक खाता ब्लॉक किया जा सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles