Gmail: फरवरी से अब जीमेल के इनबॉक्स में अनचाहे मेल से मिलेगा छुटकारा

Gmail: Gmail की "रिपोर्ट स्पैम और अनसब्सक्राइब” को अब दो अलग श्रेणियों में बांट दिया है। इससे अब हम वेब और मोबाइल पर जीमेल में फालतू ईमेल को अनसब्सक्राइब कर उनसे छुटकारा पा सकेंगे।

Gmail: क्या आपके भी जीमेल का इनबॉक्स हजारों बेकार ईमेल से भरा हुआ है और आपकी काम के ईमेल नहीं मिल पाते हैं। तो अब आपको और परेशान होने की जरूरत नहीं है। कयोंकि अब Gmail ने अनावश्यक ईमेल्स से छुटकारा पाने का आसान उपाय खोज निकाला है। अब Google ने Gmail के मोबाइल और वेब वर्जनों पर इमेल को अनसब्सक्राइब करना पहले से ज्यादा आसान बनाया दिया है।

आसान हुआ बेकार मेल्स को हटाना

टेक एक्सपर्ट की माने तो गूगल ने Gmail की “रिपोर्ट स्पैम और अनसब्सक्राइब” को अब दो अलग श्रेणियों में बांट दिया है। इससे अब हम वेब और मोबाइल पर जीमेल में फालतू ईमेल को अनसब्सक्राइब कर उनसे छुटकारा पा सकेंगे।

बल्क सेंडर्स के लिए नई गाइडलाइन्स

गूगल वर्कस्पेस ने अपनी ताजा अपडेट में नए बदलाव की जानकारी देते हुए बताया है, “हम जानते है कि अनवांटेड ईमेल मैनेज करना कई यूजर्स के लिए काफी मुश्किल भरा रहता है। इसलिए हमने यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, कुछ महीने पहले बल्क सेंडर्स के लिए नई गाइडलाइन्स की घोषणा की थी।

Ram Mandir: राम मंदिर से मिलेगी टैक्स में भारी छूट, यहां जानिए पूरी प्रक्रिया

थ्रेड लिस्ट में होगा अनसब्सक्राइब का ऑप्शन

इसकी जानकारी देते हुए कंपनी बताया है कि “अनसब्सक्राइब बटन को थ्रेड लिस्ट में होवर एक्शन के लिए स्थानांतरित कर रही है। ऐसे में एक बार अनसब्सक्राइब बटन पर क्लिक करने के बाद, जीमेल यूजर के एड्रेस को मेलिंग एड्रेस से हटाने के लिए सेंडर को एक http रिक्वेस्ट या ईमेल भेजता है। यूज़र के आईओएस और एंड्रॉयड डिवाइसेस पर अधिक प्रमुखता दिखाने के लिए अनसब्सक्राइब बटन को थ्री-डॉट मेनू में ले जाया गया है।”

फरवरी से दिखेगा अनसब्सक्राइब बटन 

एक रिपोर्ट के अनुसार, ”फरवरी 2024 में गूगल वन क्लिक अनसब्सक्राइब लिंक को लागू करने के लिए बल्क सेंडर्स (पांच हजार से अधिक ईमेल भेजने वाले) की आवश्यकता होगी। वन क्लिक अनसब्सक्राइब बटन मैसेज बॉडी में स्पष्ट रूप से दिखाई देगा और कमर्शियल सेंडर्स को इन रिक्वेस्ट को दो दिनों के अंदर प्रोसेस करना होगा। इसके लिए बड़े सेंडर जीमेल रिसिपिएंट्स को एक क्लिक में कमर्शियल ईमेल से अनसब्सक्राइब करने की अनुमति दें, जो दो दिनों के भीतर भेजा जाएगा।”

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles