
Spam Calls Survey : देश में Spam Calls और मैसेज की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। TRAI (टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के तमाम प्रयासों के बावजूद, इस समस्या में कमी नहीं आ रही है। हाल ही में एक Survey में यह बात सामने आई है कि करीब 95% भारतीय मोबाइल यूजर्स रोजाना अनचाहे कॉल्स और मैसेज से जूझ रहे हैं। इसके अलावा, पिछले 6 महीनों में इन मामलों में काफी इजाफा हुआ है।
स्पैम कॉल्स की बढ़ती समस्या
Local Circles द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार, 95% भारतीय मोबाइल यूजर्स को रोजाना स्पैम कॉल्स का सामना करना पड़ता है। सर्वे में बताया गया कि 77% मोबाइल यूजर्स को रोजाना कम से कम तीन बार स्पैम कॉल्स आ रहे हैं, जिनमें से अधिकांश कॉल्स होम लोन, क्रेडिट कार्ड, और फाइनेंस से संबंधित हैं। पिछले 6 महीनों में ऐसे मामलों में 54% से 66% की वृद्धि दर्ज की गई है।
DND फीचर नहीं हो रहा कारगर
Spam Calls (DND) फीचर भी कारगर साबित नहीं हो रहा है। कई उपयोगकर्ताओं का मानना है कि DND एक्टिवेट करने के बावजूद भी उन्हें नियमित रूप से अनचाहे कॉल्स और मैसेज मिल रहे हैं। इस बीच, स्कैमर्स भी लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं।
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TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश
TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को प्रमोशनल मैसेजेस को रोकने के निर्देश दिए थे, जिसकी डेडलाइन 1 सितंबर 2024 थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 1 अक्टूबर 2024 कर दिया गया है। TRAI जल्द ही फेक और Spam Calls पर लगाम लगाने की योजना बना रहा है। इसके साथ ही, अगर कोई एंटिटी Spam Calls के लिए अपनी एसआईपी/पीआरआई लाइनों का दुरुपयोग करती है, तो उसके सभी दूरसंचार संसाधनों को सेवा प्रदाता द्वारा काट दिया जाएगा और उस एंटिटी को ब्लैकलिस्ट भी किया जाएगा।
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