Whatsapp Policy 2024: सावधान! व्हाट्सएप पर आई नई पॉलिसी, चैट बैकअप के लिए देने होंगे इतने पैसे

Whatsapp Backup Policy: गूगल ड्राइव की स्टोरेज कम पड़ रही है तो, एडिशनल स्पेस गूगल से खरीदना होगा। जितनी आपकी स्टोरेज होगी आप उतना ही बैकअप ले पाएंगे।

Whatsapp Backup Policy: एंड्रॉयड मैसेंजर का नाम आते ही सबसे पहले व्हाट्सएप एप का नाम लिया जाता है। आज व्हाट्सएप पर करोड़ों यूजर हैं। हर साल व्हाट्सएप अपने यूजर्स की सुविधा के लिए नए फीचर्स के साथ ही नए नियमों को जारी करता रहता है। साल 2024 की शुरू में वॉट्सऐप अपने हित में फैसला लेते हुए नये नियम की शुरूआत करने जा रहा है। अगर आप भी व्हाट्सएप यूजर हैं तो ये जानकारी आपके लिए है। आईए जानते हैं कि नए साल में व्हाट्सएप ने कौन सी नई पॉलिसी जारी की है…

व्हाट्सएप पर आया नया नियम

व्हाट्सएप अपने एंड्रॉइड यूजर्स को वर्तमान में ये सुविधा देता है कि आप अपनी चैट्स का गूगल ड्राइव में सेव कर सकते हैं, यानि आप मैसेज, फोटो, वीडियो का बैकअप ले सकते हैं। इससे फायदा यह रहता है कि, यदि यूजर अपना मोबाइल फोन बदला है तो, आपका डेटा नए फोन में आसानी से मिल जाता है। वर्तमान समय में आप गूगल ड्राइव से कितना भी डेटा फ्री में बैकअप ले सकते हैं।

व्हाट्सएप सुविधा होगी महंगी

व्हाट्सएप आपके गूगल ड्राइव अकाउंट स्टोरेज का उपयोग नहीं करता है। एंड्रॉइड में लगभग पांच साल से चैट बैकअप एक तरह से फ्री है यानि वॉट्सऐप अपने आप डेटा स्टोर करता था। लेकिन इस साल से इस नियम में बदलाव होने जा रहा है। इसके साथ ही अब यूजर्स को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए अपनी जेब ढीली करनी होगी।

एक्स्ट्रा बैकअप के लिए देने होंगे पैसे

अब एंड्रॉइड यूजर्स को अपना चैट बैकअप गूगल ड्राइव अकाउंट की स्टोरेज के साथ करना होगा। यानि जितनी आपकी स्टोरेज होगी आप उतना ही बैकअप ले पाएंगे। अगर गूगल ड्राइव की स्टोरेज कम पड़ रही है तो, आपको एडिशनल स्पेस गूगल से खरीदना होगा। वाट्सऐप अब आपके चैट्स को अपने सर्वर में स्टोर नहीं करेगा।

आपके लिए हैं व्हाट्सएप पर ये विकल्प

वॉट्सऐप ने पिछले साल ट्रांसफल चैट्स का ऑप्शन ऐप में जोड़ा था। इसकी मदद से आप एक फोन से दूसरे फोन में अपनी चैट्स ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए दोनों फोन का एक ही वाईफाई नेटवर्क पर होना जरूरी है। यदि आप गूगल ड्राइव अकाउंट में ही चैट बैकअप करना पसंद करते हैं तो, आप चैट बैकअप के लिए ओनली मैसेजस का ऑप्शन चुन सकते हैं। इसमें आपकी फोटो और वीडियों बैकअप नहीं होगी और अकाउंट की स्टोरेज भी ज्यादा खर्च नहीं होगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles