Home ट्रेंडिंग AI Is Changing Society : AI कर रहा हैं समाज को प्रभावित,...

AI Is Changing Society : AI कर रहा हैं समाज को प्रभावित, जानिए कैसे

AI Is Changing Society
AI Is Changing Society

 AI Is Changing Society :  एआई में विभिन्न तरीकों से लोगों के दृष्टिकोण को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करने की क्षमता है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे एआई लोगों के दृष्टिकोण को प्रभावित कर सकता है:

1. Personalized Recommendations :

मनोरंजन, खरीदारी और समाचार उपभोग जैसे क्षेत्रों में वैयक्तिकृत अनुशंसाएँ प्रदान करने के लिए उपयोगकर्ता डेटा और व्यवहार का विश्लेषण करने के लिए एआई एल्गोरिदम का उपयोग किया जाता है। यह लोगों को उनकी प्राथमिकताओं और रुचियों के अनुरूप सामग्री प्रस्तुत करके उनके दृष्टिकोण को आकार दे सकता है, संभावित रूप से प्रतिध्वनि कक्ष बना सकता है और मौजूदा मान्यताओं को मजबूत कर सकता है।

2. Information Filtering :

एआई-संचालित एल्गोरिदम ऑनलाइन उपलब्ध बड़ी मात्रा में जानकारी को फ़िल्टर और क्यूरेट करने में भूमिका निभाते हैं। यह लोगों के दृष्टिकोण को प्रभावित कर सकता है, यह निर्धारित करके कि वे किस जानकारी के संपर्क में हैं और संभावित रूप से उनके विश्वदृष्टिकोण को प्रभावित कर सकते हैं। एल्गोरिदम कुछ प्रकार की सामग्री या दृष्टिकोण को प्राथमिकता दे सकते हैं, जिससे सीमित दायरे में परिप्रेक्ष्य प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

3. Biased Algorithm :

एआई सिस्टम को बड़े डेटासेट पर प्रशिक्षित किया जाता है, जिसमें कभी-कभी डेटा में मौजूद पूर्वाग्रह हो सकते हैं। ये पूर्वाग्रह एआई एल्गोरिदम द्वारा अनजाने में सीखे जा सकते हैं और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं, जैसे नियुक्ति, ऋण अनुमोदन या आपराधिक न्याय को प्रभावित कर सकते हैं। यह मौजूदा पूर्वाग्रहों और असमानताओं को कायम रख सकता है, जिससे निष्पक्षता और सामाजिक मुद्दों पर लोगों का दृष्टिकोण प्रभावित हो सकता है।

4. Fake News And Misinformation :

एआई का उपयोग फर्जी समाचार और गलत सूचना उत्पन्न करने या बढ़ाने के लिए किया जा सकता है, जिससे व्यक्तियों के लिए विश्वसनीय और गलत जानकारी के बीच अंतर करना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है। इससे गलत सूचना फैल सकती है, जिससे गलत या भ्रामक सामग्री के आधार पर लोगों का नजरिया तैयार हो सकता है।

5. Language Translation And Interpretation :

एआई-संचालित भाषा अनुवाद और व्याख्या सेवाएं भाषा की बाधाओं को दूर कर सकती हैं, जिससे लोगों को विभिन्न संस्कृतियों और क्षेत्रों से जानकारी और दृष्टिकोण तक पहुंचने में सक्षम बनाया जा सकता है। यह अंतर-सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा दे सकता है और लोगों को विविध दृष्टिकोणों से अवगत कराकर उनके दृष्टिकोण को व्यापक बना सकता है।

6. Creative Expression :

एआई उपकरण, जैसे जेनरेटिव मॉडल, कला, संगीत और लेखन जैसी सामग्री बनाने में सहायता कर सकते हैं। यह रचनात्मकता पर लोगों के दृष्टिकोण को प्रभावित कर सकता है, मानव और मशीन-जनित सामग्री के बीच की रेखाओं को धुंधला कर सकता है और लेखकत्व और कलात्मक अभिव्यक्ति की पारंपरिक धारणाओं को चुनौती दे सकता है।

(यह खबर विधान न्यूज में इंटर्न कर रहीं कशिश नागर ने तैयार की है)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version