Home ट्रेंडिंग Bihar Government Jobs 2024: बिहार में सरकारी नौकरियों की बहार,BPSC ने निकाली...

Bihar Government Jobs 2024: बिहार में सरकारी नौकरियों की बहार,BPSC ने निकाली 1964 पदों पर भर्तियां,जाने आवेदन की प्रक्रिया

Bihar Government Jobs 2024: बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले, बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने एक बड़ी भर्ती का ऐलान किया है। इस भर्ती के तहत विभिन्न विभागों में कुल 1964 पद भरे जाएंगे, जो न केवल युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है, बल्कि राज्य में सरकारी नौकरियों की संख्या बढ़ाने का भी एक महत्वपूर्ण कदम है।

Bihar Government Jobs 2024
Bihar Government Jobs 2024

Bihar Government Jobs 2024:BPSC ने हाल ही में 70वीं भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करने की योजना बनाई है, जिसमें 1964 रिक्तियों का विवरण होगा। यह भर्ती विभिन्न विभागों में पदों के लिए आयोजित की जा रही है, जिससे राज्य में बेरोजगारी की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी।

रिक्तियों की संख्या और विभाग

इस बार की भर्ती में कुल 23 विभागों में रिक्त 1964 पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमें से

लेवल 9 (ग्रुप A) के अंतर्गत 678 पद हैं, जिनमें एएसपी के 200 और डीएसपी के 136 पद शामिल हैं।

लेवल 7 (ग्रुप B) में 1291 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। इसके साथ ही, उद्योग विभाग में 35 और पद जोड़े जाने की संभावना है।

इस प्रकार, कुल मिलाकर रिक्तियों की संख्या 1964 हो जाएगी। इससे पहले 1929 पदों की भर्ती की घोषणा की गई थी, जिसे बाद में संशोधित किया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने की प्रक्रिया भी बहुत सरल और सुविधाजनक होगी। बीपीएससी नोटिफिकेशन जारी करने के बाद, अभ्यर्थी एक महीने तक आवेदन कर सकेंगे। बीपीएससी, उद्योग विभाग से 35 अतिरिक्त पदों की सूचना मिलने के बाद दो दिनों के भीतर नोटिफिकेशन जारी करेगा।

परीक्षा प्रक्रिया

BPSC की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पूछे जाएंगे, जिनकी संख्या 150 होगी। इसमें 1/3 नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी रहेगा। परीक्षा तीन चरणों में एक से अधिक तारीखों पर आयोजित की जाएगी।

प्री-एग्जाम: यह नवंबर के दूसरे हफ्ते में होगा।

मेंस एग्जाम: फरवरी और मार्च में आयोजित होगा। इस बार बीपीएससी ने परीक्षा के लिए कई बदलाव किए हैं, जिससे परीक्षा की गुणवत्ता और पारदर्शिता बढ़ेगी।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में पहले प्री-एग्जाम पास करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या सीट के 10 गुना होगी, जबकि साक्षात्कार के लिए 2.5 गुना उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी अभ्यर्थियों को समान अवसर मिले।

आरक्षण और नियम

भर्ती पुरानी आरक्षण रोस्टर के आधार पर की जाएगी और 50 प्रतिशत आरक्षण नियम के तहत आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे। इससे यह सुनिश्चित होगा कि सभी वर्गों को सरकारी नौकरियों में समान अवसर मिले।

ये भी पढ़ें-SAIL Recruitment 2024: सेल ने 356 पदों पर निकाली भर्तियां, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी,जल्द करें आवेदन

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version