Home ट्रेंडिंग Car Cooling Tips: कार एसी ठीक से काम नहीं कर रहा है?...

Car Cooling Tips: कार एसी ठीक से काम नहीं कर रहा है? इन युक्तियों का प्रयोग करें

Car Cooling Tips
Car Cooling Tips

Car Cooling Tips: अगर गर्मियों में एसी अच्छे से काम नहीं कर रहा है या आपको एसी कम लग रहा है, तो यहां एसी को बेहतर बनाने के कुछ खास टिप्स दिए जा रहे हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप अपने एसी को बेहतर बना सकते हैं। विस्तृत जानकारी देखें।

इस समय गर्मी का प्रकोप बहुत ज्यादा महसूस हो रहा है. ऐसे में कार से सफर करना काफी मुश्किल काम होता है। लेकिन, कुछ कारों में एसी होता है। लेकिन, अगर एसी ठीक से काम नहीं कर रहा है तो यहां हम आपको कुछ खास टिप्स दे रहे हैं। इन टिप्स की मदद से आप एसी को ठीक कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से आपकी कार में एसी के प्रदर्शन में सुधार कर सकता है।

वेंटिलेशन का प्रयोग करें

एसी ऑन करने से पहले कार में फंसी गर्मी को दूर करना जरूरी है। एसी चालू करने से पहले कार की खिड़की बंद कर दें। यह कार के तापमान को कम करता है। एसी तेजी से ठंडा करने में मदद करता है।

कार को छांव में पार्क करें

अभी बहुत धूप है। इसलिए गाड़ी को कहीं भी पार्क न करें। धूप में खड़े होने से बचें। ओवरहीटिंग से बचने के लिए वाहन को हमेशा छाया में पार्क करें। इससे आपको कार में ज्यादा गर्मी नहीं लगेगी। साथ ही एसी चालू होते ही ठंडक का माहौल बन जाएगा।

कार के एसी कंडेनसर को साफ करें

एसी कंडेनसर आसपास के वायु प्रवाह में अतिरिक्त गर्मी जारी करके रेफ्रिजरेंट को ठंडा करने की भूमिका निभाते हैं। लेकिन, यह धूल और अन्य चीजों से भर जाता है। इससे कार के एसी से ठंडी हवा की जरूरत नहीं पड़ती। कंडेंसर साफ करने से एसी की कूलिंग बढ़ जाती है।

रीसर्क्युलेशन मोड का उपयोग करें

इसे ठीक करने के लिए कार एसी स्विच को रीसर्क्युलेशन मोड पर चालू करने के बाद। एसी की हवा बाहर न जाए इसका ख्याल रखें। बेहतर कूलिंग के लिए केबिन की हवा को रीसर्कुलेट करते रहें।

एसी की नियमित सर्विस कराएं

एसी का उपयोग साल भर किया जाता है। यदि इसका अत्यधिक उपयोग नहीं किया जाता है, तो यह धूलयुक्त हो सकता है। इसलिए अपनी कार के एसी की नियमित रूप से सर्विस कराएं। ऐसे में एसी की कूलिंग अच्छी रहेगी।

सावधान रहें कि ठंडी हवा न निकले

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी कार के सभी दरवाजे पूरी तरह से बंद हैं। सुनिश्चित करें कि ठंडी हवा कार के बाहर न जाए।

एसी फिल्टर को साफ करें

कार के एसी सिस्टम में भरा हुआ एयर फिल्टर कूलिंग को कम कर सकता है। इससे ईंधन खर्च बढ़ सकता है। इस समस्या से बचने के लिए कार के एसी फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें।

कार एसी को इष्टतम तापमान पर चलाएं

उस समय कार एसी की बेहतरीन कूलिंग प्राप्त की जा सकती है। अधिकतम सेटिंग्स पर चलने पर। इसे इष्टतम तापमान और गति पर चलाने से बहुत ठंडक मिलती है। ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के अनुसार, 24 डिग्री मानव शरीर के लिए एक आदर्श तापमान है।

एसी के लिए स्वचालित मोड का प्रयोग करें

अगर आपके पास ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल वाली एसी कार है। इसलिए कार का एसी ऑटोमैटिक मोड में चलाएं। स्वचालित तापमान सेटिंग्स, कार की विशेष शीतलन के लिए पंखे की गति बनाए रखें। इसके अलावा, यह एसी के कंप्रेसर को बंद कर देता है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version