Cloud Gaming in India : गेमर्स का नया गॉसिप प्‍वाइंट क्‍लाउड गेमिंग, जानिए सबकुछ एक क्लिक पर!

Cloud Gaming in India:  आप यदि गेमिंग की दुनिया से जरा भी जुड़े हैं इस शब्‍द पर जरूर गौर किया होगा यानी क्‍लाउड गेमिंग। दुनियाभर में इसकी चर्चा है। 

Cloud Gaming in India : क्‍लाउड गेमिंग इंडिया के गेमर्स को काफी लुभा रहा है। बता दें कि अन्य क्लाउड सेवाओं की तरह ही क्लाउड गेमिंग रिमोट सर्वर पर गेम खेलने की सुविधा देता है। यह भी जानने वाली बात है कि क्लाउड गेमिंग के लिए तेज और मजबूत इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। नियमित गेमिंग के विपरीत इसमें पावरफुल हार्डवेयर की जरूरत नहीं होती है।

क्या है क्लाउड गेमिंग

क्लाउड गेमिंग में गेम को बिना इंस्टाल किए अपने स्मार्टफोन, कंसोल या पीसी पर खेल सकते हैं। इसमें गेम का डाटा रिमोट डाटा सेंटर पर स्टोर होता है। प्लेयर गेम को अपने सिस्टम के माध्यम से दूर से भी एक्सेस कर सकते हैं। क्लाउड गेमिंग आपके ओटीटी प्लेटफार्म की तरह ही है। जब आप नेटफ्लिक्स या प्राइम वीडियो पर कोई फिल्म देखते हैं, तो डाटा वास्तव में रिमोट सेंटर में स्टोर होता है। क्लाउड गेमिंग की अच्छी बात यह है कि आपको महंगे हार्डवेयर की जरूरत नहीं पड़ती है।

क्लाउड गेमिंग का भविष्य

भारतीय में हाइ-स्पीड इंटरनेट और बजट स्मार्टफोन की उपलब्धता से क्लाउड गेमिंग का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। देश में जियो गेम क्लाउड की शुरुआत हो गई है। जियो गेम्स क्लाउड (Jio Games Cloud) में 50 से ज्यादा गेम्स खेलने के लिए उपलब्ध हैं। बता दें कि टेलीकाम आपरेटर वोडाफोन आइडिया ने अपने यूजर्स को 5जी क्लाउड गेमिंग अनुभव देने के लिए गेमिंग प्लेटफार्म केयरगेम के साथ साझेदारी की है। माइक्रोसाफ्ट का एक्सबाक्स गेम पास और सोनी का अपना प्लेस्टेशन प्लस प्रीमियम तेजी से आगे बढ़ रहा है।

कुछ जरूरी बातें जानिए 

  • इस गेम को डाउनलोड और इंस्टाल की जरूरत नहीं हैै। इससे आप मोबाइल स्पेस को बचा सकते हैं।
  • क्लाउड गेम की खासियत है कि गेमर्स अपनी सुविधा से गेम को अलग-अलग डिवाइस पर एक्सेस कर सकते हैं।
  • क्लाउड गेम को साझा करना आसान है, क्योंकि इसे यूआरएल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।
  • यूथ अपने दोस्‍त गेमर्स के साथ मिलकर गेम खेलना पसंद करते हैं, क्लाउड गेमिंग इसे और भी मजेदार व आसान बनाता है, क्योंकि क्लाउड के साथ गेम्स को एक ब्राउजर से एक्सेस किया जा सकता है, जिससे किसी भी प्लेटफार्म या डिवाइस पर एक्सेस किया जा सकता है।
  • ध्‍यान रहे क‍ि क्लाउड गेमिंग के लिए मजबूत और तेज इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास तेज इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, तो गेम खेलते समय विलंबता का सामना करना पड़ेगा।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें। 

- Advertisement -