क्या मधुमेह (Diabetes) के लिए आम अच्छे है ?

    आम खाने की योजना बनाते समय, मधुमेह वाले लोगों को अपने नियमित कार्बोहाइड्रेट सेवन को नियंत्रित करने का सुझाव दिया जाता है ।
    एक्सपर्ट का मानना है कि मधुमेह वाले अधिकांश लोग आम का सेवन कर सकते हैं, बशर्ते उनका शुगर लेवल अच्छी तरह से प्रबंधित हो और उनके फलों के सेवन की निगरानी की जाए। एक्सपर्ट का माना जाये तो , मधुमेह वाले लोग आम का सेवन कम मात्रा में कर सकते हैं लेकिन उन्हें बहुत पके और मीठे से बचना चाहिए और जिस व्यक्ती का ग्लूकोज़ का लेवल अनियंत्रित है, तो आमों से पूरी तरह बचना सबसे अच्छा है। आम में उच्च कैलोरी और चीनी की मात्रा होती है, जो वजन बढ़ाने के लिए एक जोखिम कारक है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि इसमें आहार फाइबर भी अधिक होता है जो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (glycosemic index ) को कम करता है।

    समस्या तब पैदा होती है जब मधुमेह वाले लोग सिर्फ एक या दो स्लाइस खाने के बजाय हर दिन एक या एक से अधिक आम खाना शुरू कर देते हैं।

    Diabetes में आम के गुण

    1. आम ए, बी, सी और के जैसे विटामिन से भरपूर होता है। आम विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं जो एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है और तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। इसमें बीटा-कैरोटीन की उच्चतम सामग्री भी होती है जो एक सुरक्षात्मक एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है।

    Mangoes for Diabetes

    2. आम में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट बीटा-कैरोटीन – न केवल इसे अपना चमकीला पीला रंग देता है बल्कि शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव (oxidative stress) को कम करने या रोकने में भी मदद करता है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जिम्मेदार है।

    3. आम में मौजूद फाइबर कब्ज को कम करने और पाचन में सहायता करता है । आम पन्ना [एक ठंडा कच्चा आम पेय] के रूप में आम दस्त, हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन से पीड़ित लोगों में पोषक तत्वों और ऊर्जा की भरपाई करता है।

    आम के सेवन में सावधानी

    उच्च चीनी सामग्री के कारण, आम में कैलोरी अधिक होती है और एक सेब या संतरे की तुलना में दोगुनी कैलोरी होती है। इसलिए वजन पर नजर रखने वालों और मधुमेह रोगियों को आहार में इसे शामिल करने में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
    आमों के अधिक सेवन से कैरोटेनेमिया (carotenemia) नामक स्थिति भी हो सकती है, जिससे त्वचा और हथेलियों का रंग फीका पड़ सकता है या पीला पड़ सकता जिसे लोग पीलिया समझ लेते है ।

    इन बातों का ध्यान रखते हुए और अपने डॉक्टर से बात करने के बाद ही आप आम का सेवन करे ।

    (यह आर्टिकल अनीशा सिंह द्वारा लिखा गया है जो कि अभी विधान न्यूज में इन्टर्न के तौर पर काम कर रही है ।)

    (ऐसी और ख़बरों के लिए Facebook पेज को फॉलो करें)

    अब देश-दुनिया की तमाम खबरें हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए vidhannews.in को फॉलो करें।

    Exit mobile version