Home ट्रेंडिंग Dussehra Viral Video : पुलिस ने बनाया ‘साइबर रावण’, 10 मुंह वाले...

Dussehra Viral Video : पुलिस ने बनाया ‘साइबर रावण’, 10 मुंह वाले लंकेश आपको हैरान कर देंगे

Dussehra Viral Video : देशभर में दशहरे का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस दिन लोग एक-दूसरे को शुभकामनाएं.....

Dussehra Viral Video
Dussehra Viral Video

Dussehra Viral Video : देशभर में दशहरे का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस दिन लोग एक-दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं। अप्टा के पत्ते सोने जैसे लगते हैं। अन्य त्योहारों की तरह दशहरे को भी घर-घर मिठाइयों के साथ बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। लेकिन इस दिन एक और बात अनिवार्य है। और वह है रावण का वध। असत्य पर सत्य की विजय होती है, इस अवधारणा के प्रतीक के रूप में दशहरे पर रावण का दहन किया जाता है। जगह-जगह रावण के पुतले बनाकर जलाए जाते हैं। इसी पृष्ठभूमि में पुलिस द्वारा बनाया गया एक रावण इस समय वायरल हो रहा है। उन्होंने इस रावण का नाम साइबर रावण रखा है. पुलिस इस अनोखे रावण को जलाकर दशहरा मनाने जा रही है।

इसे रावण ने तैयार किया है

पिछले कुछ वर्षों में साइबर अपराध की मात्रा में काफी वृद्धि हुई है। कुछ अपराधी लोगों को विभिन्न प्रकार के लिंक भेजने के लिए इंटरनेट का लाभ उठाते हैं। और जैसे ही वे इस लिंक पर क्लिक करते हैं, उनके बैंक खाते से सारे पैसे गायब हो जाते हैं। इस तरह की घटना के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए छत्तीसगढ़ में पुलिस ने साइबर रावण बनाया है. कहा जाता है कि रावण के पास 10 मेंढक थे। इसलिए इस मूर्ति के हर चेहरे पर कई तरह के साइबर क्राइम की जानकारी दी गई है. पुलिस ने उम्मीद जताई है कि कम से कम इस मूर्ति को देखकर लोग साइबर क्राइम के प्रति जागरूक होंगे.

पुलिस इस रावण को मारेगी

 दशहरा पर रावण का पुतला क्यों जलाया जाता है?

‘रावण का वध’ का अर्थ है असत्य पर सत्य की विजय। भगवान राम ने लंका के राजा रावण को मार डाला और सीता को बचाया। रावण एक तपस्वी, शस्त्र और युद्धकला में कुशल था। उसके पास बहुत पैसा था. लेकिन उसके अहंकार ने अंततः उसे नष्ट कर दिया। इसलिए चाहे आप कितने भी होशियार क्यों न हों, अहंकारी मत बनिए। इसी बात का संदेश देने के लिए रावण दहन किया जाता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे।

Exit mobile version