Bharat Ratna 2024: चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव के साथ इस वैज्ञानिक को मिलेगा भारत रत्न

Bharat Ratna 2024: एक ही दिन में देश की तीन हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित करने का एलान किया गया है। पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और हरित क्रांति के जनक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न दिया जाएगा।

Bharat Ratna 2024: देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव व वैज्ञानिक स्वामीनाथन को भारत रत्न दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यह बड़ी घोषणा की है। पीएम ने कहा कि यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। उन्होंने कहा कि चौधरी चरण सिंह ने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। आपातकाल के विरोध में भी वह डटकर खड़े रहे। हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव है। एक ही दिन में देश की तीन हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित करने का एलान किया गया है। पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और हरित क्रांति के जनक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न दिया जाएगा।

चरण सिंह राव से देश प्रेरित

पीएम मोदी ने एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा है कि हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। उन्होंने ये भी लिखा कि वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में भी उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की। वे आपातकाल के विरोध में भी डटकर खड़े रहे। हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है।

आ‍र्थिक उदारीकरण के प्रणेता रहे नरसिम्हा राव

पीएम ने कहा कि पूर्व पीएम नरसिम्हा राव आर्थिक उदारीकरण के प्रणेता रहे। एक स्कालर और राजनेता के रूप में नरसिम्हा‍ राव जी ने देश की सेवा की। उनके आंध्रप्रदेश के सीएम और केंद्रीय मंत्री के तौर पर किये गये कार्यों के लिए भी देश जानता है। उनके नेतृत्व में देश ने आर्थिक प्रगति की बुनियाद रखी थी। पीएम मोदी ने एक्स पर अपने पोस्ट में उनकी ओर से किये गये आर्थिक सुधारों के प्रयासों को याद किया। यही नहीं हरित क्रांति के जनक कहे जाने वाले एम एस स्वामीनाथन भी सम्मान से सुशोभित किये जाएंगे।

हरित क्रांति के जनक हैं स्वामीनाथन

भारत में ‘हरित क्रांति’ के जनक माने जाने वाले दिवंगत कृषि वैज्ञानिक मनकोम्बु संबासिवन स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। इससे पहले एम. एस. स्वामीनाथन को ‘विज्ञान एवं अभियांत्रिकी’ के क्षेत्र में ‘भारत सरकार’ द्वारा सन 1967 में ‘पद्म श्री’, 1972 में ‘पद्म भूषण’ और 1989 में ‘पद्म विभूषण’ से सम्मानित किया गया था।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles