Cyclone Mocha Update : भीषण चक्रवात में बदला ‘मोका’, आज रात लेगा खतरनाक रूप

Cyclone Mocha Update : उष्णकटिबंधीय चक्रवात ‘मोका’ बंगाल की खाड़ी में उफान मार रहा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव एक चक्रवाती तूफान ‘मोका’ में बदल गया है। इसका असर कई राज्यों में देखने को मिलेगा। इससे बंगाल की खाड़ी के नजदीक के तटीय राज्यों में तेज हवाएं के साथ बारिश होने की संभावना है। मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ने का अनुमान है।

मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना तूफान दोपहर बाद ये उत्तर-पूर्व दिशा में मुड़ते हुए आगे बढ़ सकता है। इसका पूर्वी बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार तट की तरफ बढ़ने का अनुमान है। इस दौरान कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है।

फिलहाल बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में बना चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ बहुत तेज हो गया है। शुक्रवार सुबह से करीब 165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात मोका के कारण पूर्वोत्तर राज्यों में 13 और 14 मई को तेज हवाओं के साथ बारिश की आशंका हैं। इससे सबसे ज्यादा बारिश अंडमान निकोबार द्वीप समूह में होने की संभावना।

Cyclone Mocha Update
Cyclone Mocha Update

अनुमान के मुताबिक तूफान मोका बांग्लादेश और म्यांमार के सीमावर्ती इलाकों में लैंडफाल करेगा। इसका 14 मई यानी रविवार सुबह बांग्लादेश के कॉक्स बाजार और म्यांमार के क्यौकप्यू के बीच 14 तारीख की सुबह कहीं भी टकराने की संभावना है।

मौसम विभाग के महानिदेशक एम महापात्र के मुताबिक मोका मॉनसून खास प्रभावित नहीं करेगा। सामान्यतया 1 जून के आसपास मॉनसून केरल पहुंचता है। ऐसे में इस बात की संभावना बेहद कम है कि चक्रवात मोचा मॉनसून की शुरुआत को प्रभावित करेगा।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -