Home ट्रेंडिंग बड़ी खबर Delhi Air Pollution : दिल्ली में दो दिन के लिए सभी स्कूल...

Delhi Air Pollution : दिल्ली में दो दिन के लिए सभी स्कूल बंद,आप सरकार का बड़ा फैसला

Delhi Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण आप सरकार ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को दो दिनों के लिए बंद करने का फैसला किया है।.......

Delhi Pollution

Delhi Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण आप सरकार ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को दो दिनों के लिए बंद करने का फैसला किया है। यह जानकारी खुद बॉस पुजारी अरविंद केजरीवाल ने वर्चुअल एंटरटेनमेंट स्टेज एक्स के जरिए पोस्ट करके दी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने पोस्ट में जानकारी देते हुए लिखा कि आज यानी 3 और 4 तारीख को कक्षा 5 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। राजधानी में बीते दिन यानी दो नवंबर गुरुवार को पूरे दिन धुंध छाई रही। ऐसे में संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

Delhi Air Pollution : AQI की हालत गंभीर

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में दिन भर गहरी भूरी धुंध छाए रहने के कारण राजधानी के लोगों को संक्रमण का सबसे बुरा दौर झेलना पड़ा सकता है। यह मौजूदा हालात और भी खराब हो सकते हैं, जिससे कुछ ही दिन में राजधानी पूरी तरह से जहरीली गैस का दफ्तर बन सकती है। दिल्ली का औसत AQI गुरुवार को बेहद खराब श्रेणी में रहा, जबकि कई इलाकों में वायु प्रदूषण रिकॉर्ड (AQI) गंभीर श्रेणी में 400 को पार कर गया। आनंद विहार में AQI 430 दर्ज किया गया जो गंभीर श्रेणी में आता है।

Also Read :- Premier Padmini Taxi : अलविदा काली पीली

दिल्ली में प्रदूषण में भारी वृद्धि को देखते हुए, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को अपने घरों में एयर प्यूरीफायर लगाने के लिए प्रोत्साहित किया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इससे बच्चों और बूढ़ों में अस्थमा और फेफड़ों से संबंधित समस्याएं बढ़ सकती हैं। अगर बाहर जाना जरूरी हो तो मुंह पर मास्क जरूर रखें। विशेषकर बूढ़ों, वंचितों और बच्चों को संभावित जोखिम से बचने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर 2023 में दिल्ली की वायु गुणवत्ता 2020 की शुरुआत में सबसे खराब थी। गौरतलब है कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण परिषद (DPCC) की एक जांच के अनुसार, 1 नवंबर से राजधानी में प्रदूषण अपने शीर्ष पर देखा गया है। 15 नवंबर तक, क्योंकि इस दौरान पंजाब और हरियाणा में पराली खाने के मामले काफी बढ़ जाते हैं। ऐसी परिस्थिति में, दिल्ली का सामान्य AQI 450 तक और, आश्चर्यजनक रूप से, विभिन्न क्षेत्रों में 500 के पार पहुँच सकता है।

हमारे Youtube Channel को फॉलो करें : 

Vidhan News
Vidhan News

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version