CBI Director : आईपीएस प्रवीण सूद बने सीबीआई के नए निदेशक

1986 बैच के आईपीएस ऑफिसर प्रवीण सूद जो जनवरी 2020 में बतौर कर्नाटक के डीजीपी के रूप में नियुक्त हुए थे , अब वे सीबीआई के नए निदेशक होंगे।

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय (डीओपीटी) द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है: “सक्षम प्राधिकारी की स्वीकृति, इसके द्वारा है प्रवीण सूद, IPS-86 बैच, निदेशक, CBI के रूप में नियुक्ति के लिए दो साल की अवधि के लिए सुबोध कुमार जायसवाल के पदभार संभालने की तारीख से, उनके कार्यकाल के पूरा होने के परिणामस्वरूप”।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चाधिकार प्राप्त चयन समिति ने रविवार को आईपीएस प्रवीण सूद को दो साल की अवधि के लिए सीबीआई का निदेशक नियुक्त किया।

IPS Praveen Sood to be appoint as New CBI Director

सूद पर लगा था बीजेपी का साथ देने का आरोप

डीजीपी प्रवीण सूद पर कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने आरोप लगाया था कि वो भाजपा की सरकार को प्रोटेक्शन दे रहे हैं। शिवकुमार ने कहा था की सूद कांग्रेस नेताओं के खिलाफ मामले दर्ज कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि हमारे डीजीपी इस पद के लायक नहीं हैं। वो पिछले तीन वर्षों से भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता की तरह काम कर रहे हैं। उनके खिलाफ केस दर्ज होना चाहिए। शिवकुमार ने प्रवीण सूद के गिरफ्तारी की भी मांग की थी। इसी के बाद प्रवीण सूद सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गए थे।

कैसी रही प्रवीण सूद की स्कूली शिक्षा

प्रवीण सूद का जन्म हिमाचल प्रदेश और उनका पालन-पोषण दिल्ली में हुआ था।अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, प्रवीण ने IIT JEE प्रवेश परीक्षा पास की और प्रतिष्ठित IIT – दिल्ली में प्रवेश प्राप्त कियाउन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी सीएसई में सफलता प्राप्त की थी और उन्हें कर्नाटक कैडर के साथ आईपीएस आवंटित किया गया था।
प्रवीण सूद 1989 में मैसूर में अपनी पहली पोस्टिंग के बाद से एक अभिनव और ईमानदार पुलिस अधिकारी के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने आईआईएम-अहमदाबाद से सार्वजनिक पुलिस और प्रबंधन में एमबीए भी किया है।

 

(यह ख़बर विधान न्यूज के साथ इंटर्नशिप कर रहे गौरव श्रीवास्तव द्वारा तैयार की गई है।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles