Home खेल सचिन तेंदुलकर हुए Deepfake के शिकार, बेटी सारा का नाम आने पर...

सचिन तेंदुलकर हुए Deepfake के शिकार, बेटी सारा का नाम आने पर टेक्नोलॉजी के दुरुपयोग पर जताई चिंता

इस वीडियो में सचिन तेंदुलकर को इस एप्लिकेशन की खूबियों के बारे में बताते हुए दिखाया गया है। वह कह रहे हैं कि उन्हें नहीं पता था कि पैसा कमाना इतना आसान हो गया है तथा उनकी बेटी भी इसका उपयोग करती है

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारत रत्न से सम्मानित सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी डीपफेक (Deepfake) वीडियो का शिकार हो गए हैं। दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने सोमवार को उस वीडियो को फर्जी करार दिया जिसमें उन्हें गेमिंग से जुड़े एक एप्लिकेशन (ऐप) का प्रचार करते हुए दिखाया गया है। यह एप्लिकेशन यूजर्स को आसानी से पैसे कमाने का लालच देता है।

इस वीडियो में तेंदुलकर को इस एप्लिकेशन की खूबियों के बारे में बताते हुए दिखाया गया है। वह कह रहे हैं कि उन्हें नहीं पता था कि पैसा कमाना इतना आसान हो गया है तथा उनकी बेटी भी इसका उपयोग करती है। सर्वकालिक महान क्रिकेटरों में से एक तेंदुलकर ने इस वीडियो के साथ संदेश पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने टेक्नोलॉजी के दुरुपयोग पर चिंता जताई है।

तेंदुलकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, “ये वीडियो फर्जी हैं। टेक्नोलॉजी का इस तरह से दुरुपयोग परेशान करने वाला है। सभी से अनुरोध है कि वे इस तरह के वीडियो, विज्ञापन और ऐप की बड़ी संख्या में रिपोर्ट करें।” इस वीडियो में उपयोग की गई आवाज तेंदुलकर से मिलती-जुलती है।

ये भी पढ़ें- Indigo फ्लाइट की उड़ान में हुई देर तो भड़का यात्री, पायलट को मारा थप्पड़, पुलिस ने किया गिरफ्तार

सचिन ने अपने पोस्ट में आगे लिखा, “सोशल मीडिया मंचों को शिकायतों के प्रति सतर्क और उत्तरदायी होने की जरूरत है। गलत सूचना और डीपफेक के प्रसार को रोकने के लिए उनकी तरफ से त्वरित कार्रवाई महत्वपूर्ण है।”

क्या है डीपफेक?

दरअसल, डीपफेक एक ऐसी नई टेक्नोलॉजी है जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है। इनका उपयोग करके मीडिया फाइल जैसे फोटो, ऑडियो और वीडियो की कॉपी तैयार की जाती है। पिछले साल सचिन की बेटी सारा तेंदुलकर की भी डीपफेक फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हुईं थीं। इसके बाद उन्होंने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए अपने फैंस को एक फर्जी अकाउंट के बारे में बताया था, जो डीपफेक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर उनकी फर्जी तस्वीरें वायरल कर रहा था।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे।

Exit mobile version