UP Municipal Election Result 2023: बीजेपी ने 17 में से कुल 4 मेयर सीटें की अपने नाम, बाकी सीटों पर लड़ाई अभी जारी है

UP Municipal Election Result 2023: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश के शहरी स्थानीय निकाय चुनाव में मेयर पद की कुल 17 सीटों में से 4 पर जीत हासिल कर ली है और बाकी 13 सीटों पर पर भी अपनी पकड़ बना रखी है।मतदान दो चरणों में 4 मई और 11 मई को हुआ था।

पहले चरण का मतदान 4 मई को 37 जिलों में और दूसरे चरण 11 मई को 38 जिलों में हुआ था। चुनाव प्रचार के दौरान, योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी को फटकार लगाते हुए आरोप लगाया था कि कानपुर में दंगों और कर्फ्यू के लिए जिम्मेदार लोग शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में उसके उम्मीदवार थे।

दोनों चरणों में लगभग 53 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।पिछले साल के मुकाबले इस साल किसी भी सेक्टर में वोटिंग का ग्राफ 57 फीसदी तक नही पहुंच सका। पिछले चुनावों पर नज़र डालें तो जिन इलाकों में मतदाताओं की लंबी भीड़ उमड़ती थी इस बार वहां सन्नाटा पसरा है। मुस्लिम तथा हिन्दू बहूल इलाकों में भी काम मतदान दर्ज किया गया है। सभी इलाकों में मतदाताओं ने मतदान में दिलचस्पी नही दिखाई है।

UP Municipal Election Result 2023
UP Municipal Election Result 2023

किसने किस जिले में जीत लिया है चुनाव ?

• बीजेपी के अजय कुमार ने सहारनपुर के मेयर सीट को 8000 वोटों से जीता।
•प्रयागराज में नगर निगम वार्डों में बीजेपी आगे।
प्रयागराज में 60 में से 28 वार्डों में बीजेपी आगे चल रही है. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के उम्मीदवार क्रमशः 16 और 6 वार्डों में आगे चल रहे हैं।
•अयोध्या के मेयर चुनाव में बीजेपी के गिरिशपति त्रिपाठी ने सपा के आशीष पांडे को 34000 से हरा दिया है।
•उन्नाव जिले में निर्दलीय प्रत्याशी कुंवर विवेक नारायण सेठ ने 35 साल बाद मुरावां नगर पंचायत की सीट शुक्ल परिवार से छीन ली.
•झांसी से बीजेपी के बिहारी लाल आर्य ने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के अरविंद बबलू से 83,587 अधिक वोटों से मेयर की कुर्सी हासिल कर ली है।
•गाजियाबाद से बीजेपी की सुनीता दयाल ने 90,000 वोटों से मेयर की कुर्सी अपने नाम कर ली है।
•असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली AIMIM ने शनिवार को अयोध्या नगर निगम में पदार्पण किया, क्योंकि पार्टी के वारिस अली अग्रसेन वार्ड से जीते थे।

इन जिलों में अभी बीजेपी का दबदबा कायम है:

लखनऊ, फिरोजाबाद, कानपुर, अयोध्या, अलीगढ़, सहारनपुर, वाराणसी, मथुरा, प्रयागराज, गाजियाबाद, बरेली, गोरखपुर, झांसी, मेरठ, शाहजहांपुर, मुरादाबाद इन सभी जिलों में बीजेपी आगे चल रही है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -