Home टेक्‍नोलॉजी ADITYA-L1 Launched: इसरो ने रचा नया इतिहास, सूर्य की ओर आदित्य L1...

ADITYA-L1 Launched: इसरो ने रचा नया इतिहास, सूर्य की ओर आदित्य L1 हुआ रवाना

ADITYA-L1 Launched: भारत का गर्व ISRO ने चंद्रयान-3 की सफलता के बाद अब सूर्य मिशन Aditya L-1 को लॉन्च कर दिया है, आइए जानते है, इस खबर को विस्तार से..

ADITYA-L1 Launched: ISRO ने अपने पहले सूर्य मिशन PSLV-C57/Aditya-L1 मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है और यह लॉन्चिंग श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर के दूसरे लॉन्च पैड से आज 11:50 बजे की गई है। यह लॉन्चिंग पीएसएलवी-एक्सएल रॉकेट से की गई है।

ISRO ने रचा इतिहास

ISRO जिसने भारत का नाम विश्व इतिहास में सुनहरें अक्षरों में दर्ज कर दिया है, साइंस और टेक्नोलॉजी में अपना लोहा पूरी दुनिया में मनवा दिया है। चंद्रयान-3 की शानदार सफलता के बाद अब इसरो ने सूर्य के अवलोकन कर नए-नए तथ्यों निकालने की भी ठान ली है। इसरो ADITYA-L1 मिशन लॉन्च कर दिया है।

Chandrayaan-3 Landed On Moon: ‘चंदा मामा एक टूर के’, सफलतापूर्वक प्रक्षेपित हुआ भारत का चंद्रयान-3, जानें क्या थीं खास वजहें…

Aditya-L1 Launched : PSLV-C57 द्वारा हुआ लॉन्च

चांद के साउथ पोल पर भारत का तिरंगा लहराने के बाद अब ISRO देश के पहले सौर मिशन Aditya L-1 को भी परचम लहराने के लिए भेज दिया है। इस महत्वपूर्ण मिशन आज यानी कि 02 सितंबर शनिवार को सुबह 11.50 पर श्रीहरिकोटा से लांच किया गया है।

ISRO चीफ ने कहा

हमारा देश पहली बार सूर्य के बारे में ज्यादा जानकारी जुटाने के उद्देश्य से इस मिशन को लॉन्च कर रहा है। इस मिशन की सफलता के लिए ISRO चीफ एस सोमनाथ आज चांगलम्मा परमेश्वरी मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की साथ में उन्होंने कहा- चंद्रयान-3 के बाद अब Aditya-L1 को अपना मुकाम हासिल करना है और फिर गगनयान की बारी होगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

 

Exit mobile version