Home ट्रेंडिंग Importance Of Water : सही मात्रा में पानी पीना हैं इतना जरूरी,...

Importance Of Water : सही मात्रा में पानी पीना हैं इतना जरूरी, कमी से हो सकती हैं ये बीमारियां

water importance
water importance

Importance Of Water :  पानी एक ऐसी चीज हैं जिसको हम इतनी कोई खास एहमियत नहीं देते है लेकिन ये हमारी रोजमर्रा के जीवन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल करे जाने वाली चीज़ो में से एक हैं। पीने से लेकर नहाने तक और खाने में इस्तमाल होने तक हर जगह पनाई का इस्तमाल हैं। पानी ना हो तो उसके बिना इंसान जिंदा भी नहीं रह सकता हैं। ज़िंदगी जीने की सबसे ज्यादा ज़रूरी चीज़ो में पानी दूसरे नंबर पर आता हैं। अब पानी पीना जरूरी हैं ये सभी जानते हैं क्योंकि इससे प्यास बुझती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही मात्रा में पानी पीना कितना जरूरी हैं। क्या होते हैं सही मात्रा में पानी पीने के लाभ आइए जानते हैं।

 

सही मात्रा में पानी पीने के लाभ

अगर कोई भी इंसान दिन भर सही मात्रा में पानी पिता हैं उसके उसके ऊपर बहुत सारे प्रभाव पड़ते हैं। सबसे पहले उनकी बॉडी एनर्जेटिक रहेगी। बॉडी पूरे दिन काम करती रहती है और उसी के साथ साथ काफी थकान का सामना भी करती हैं जिसके कारण बॉडी में काफ़ी वीकनेस आ जाती हैं। इंसान की बॉडी को अगर पूरे दिन सही से पानी की मात्रा मिले तो वह ज्यादा थका फील करना बंद कर सकता हैं। पनाई सही से पीने के कारण इंसान कम थकने लगता हैं और साथ ही साथ वह पूरे दिन एनर्जेटिक फील करता हैं।

 

क्या हैं पानी पीने के फेस पर इफेक्ट्स

सही मात्रा का पानी पीने से इंसान के शरीर के साथ साथ चेहरे पर भी असर दिखने लगता हैं। इंसान के चेहरे पर थकावट सबसे पहले नजर आने लगती हैं जो पानी कि सही मात्रा के कारण ग़ायब हो जाती हैं इसी के साथ वह फ्रेश फील करता हैं। दिन में सही मात्र का पानी पीने से इंसान के चेहरे पर बहुत ज्यादा ग्लो भी समय के साथ नजर आने लगता हैं। बॉडी मॉस्चर्राइज रहती हैं और स्किन भी ग्लो करती हैं। ये एक तरीक़े से एंटी-ऐजिंग का भी काम करता हैं।

कितना पानी पीना होता हैं सेहत के लिए बढ़िया

मात्रा की बात करे तो लगभग दिन में 2-3 लीटर पानी पीना तो अनिवार्य होता हैं। इससे ही सभी फायदे दिखने शुरू होते हैं। इतनी मात्रा से अगर आप रोज पानी पीते हैं तो इससे आपका शरीर तो हेल्थी रहेगा ही साथ ही साथ आओकी स्किन भी ग्लो करेगी। इसे कि साथ साथ मूड पर भी असर डालता हैं। सही मात्रा का सेवन आओके मूड को भी चार्ज अप कर देता हैं।

 

इसकी कमी से जोती हैं ये बीमारियां

पानी की कमी के कारण बड़ो में डीहाइड्रेशन के लक्षण नजर आने लगते हैं जो कि सेहत को बहुत नुक़सान पहुंचाते हैं। इसी के साथ सात्ग स्किन बहुत रूखी लगने लगती हैं। और उम्र स्किन में ज्यादा झलकती हैं। होठ फटने, स्किन पर रैशेज और खुजली होना आदि लक्षण नजर आते हैं। इसी के साथ इसके कारण कॉन्स्टिपेशन और कब्ज जैसी परेशानियां भी होती हैं। इसकी सही मात्रा से टाइफायड जैसी बीमारियों में राहत मिलती हैं।

(यह खबर विधान न्यूज में इंटर्न कर रहीं कशिश नागर ने तैयार की है)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version