Home ट्रेंडिंग जानिए क्या हैं कठिन समय में आराम और सहायता प्रदान करने में...

जानिए क्या हैं कठिन समय में आराम और सहायता प्रदान करने में Sanatan की भूमिका

role of sanatan
role of sanatan

इस कलयुग में जहां एक तरफ इतना पाप जन्म ले रहा हैं वही ईश्वर की आस्था में लीन मनुष्य भी हैं। Sanatan इंसान को कई अलग अलग तरीके से उसके अस्तित्व को भी पहचानने में मदद करता हैं। इस अधर्म से भरे युग में ईश्वर श्रद्धा और पूजा-पाठ ने भी अपना महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया हुआ हैं। इससे मनुष्य को शांति के साथ साथ ऐसी कई सारी चीजो की प्राप्ति होती हैं। आइये जानते हैं

पूजा करने से क्या होता हैं इंसान पर असर

पाठ-पूजा करने से इंसान को एक तरह से अपने दिमाग को शांत रखने की शक्ति मिलती हैं। भक्ति में निःसंदेह बहुत शक्ति हैं। इंसान माने तो कुछ ना होकर भी सब हैं और ना माने तो सब होकर भी कुछ नहीं हैं। इतने समय से ऐसा माना जाता हैं और यह सिद्ध भी हो चुका हैं कि भक्ति में बेहद शक्ति हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि जब इंसान पूरे मन सेईश्वर के किसी भी रूप को मानने लगता हैं तो उसके मन से पूरी तरह आलस का नास हो जाता हैं और इंसान कर्मबद्ध बन जाता हैं।

 

किस तरह करता हैं सनातन इंसान  मदद

धर्म किसी भी इंसान को अच्छाई के रास्ते पर लाने के लिए काफी हैं। जब कोई भी इंसान पूरी तरह से किसी धर्म या अपने ईश्वर को मानना शुरू कर देता हैं जभी से इंसान अपने अस्तित्व को जानने की और भी कदम बढ़ा देता हैं। ऐसे कई सारी चीजे हैं जो सिद्ध करती हैं कि सनातन ने हमेशा से ही इंसान को सही रास्ते पर चलना सिखाया हैं। धर्म से मनुष्य ना केवल अपने अच्छे बुरे को जानने लगता हैं बल्कि औरों को भी जान कर किसी प्रकार का कष्ट देना बंद कर देता हैं। उसे सबके अच्छाई दिखने लगती हैं।

 

कठिन समय में कैसे करता हैं धर्म इंसान की सहायता

समय बहुत बलवान होता हैं। इसका अच्छा बुरा कोई नहीं जानता हैं। कभी किसी का अच्छा समय आजाता हैं तो कभी किसी का बुरा समय दस्तक दे देता हैं। ये सब इंसान के हाथों में नहीं रहता ना ही ये किसी धर्म के हाथों में होता हैं। ईश्वर या आपका धर्म आपको आपके कठिन समय में सिर्फ राह दिखा सकते हैं और आपको एक सकारात्मक ऊर्जा से भर सकते हैं। जो इंसान ईश्वर को मानता हैं, जो इंसान अपने धर्म को मानता हैं समझता हैं, उसके बुरे वक्त वक्त में उसके ईश्वर और उसका धर्म उसके साथ खड़े होते है। उसको एक सकारात्मक ऊर्जा से नवाजते हैं।

कैसे ईश्वर को मानना बना देता है सकारात्मक

ईश्वर को मानने से इंसान के अंदर अपने आप ही सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर लेती हैं। ईश्वर हर मॉड पर हमारे साथ होते हैं बस हमको उनपर विश्वास रखने की ज़रूरत हैं। भले ही कुछ भी हो जाये ईश्वर कभी भी किसी के साथ बुरा नहीं होने दे सकते। अगर आपके जीवन में बुरा समय आता हैं तो उसका मतलब हैं कि ये आपकी परीक्षा हैं जिसमें आपको ईश्वर पर विश्वास रखकर सिर्फ बेहतरी पर ध्यान देना हैं, ऐसा सोचना सिर्फ़ आपको आगे लेकर जाएगा और उसी के साथ साथ आप सकारात्मक भी रहेंगे।

(यह खबर विधान न्यूज में इंटर्न कर रहीं कशिश नागर ने तैयार की है)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version