Lal Salaam: रजनीकांत की ‘लाल सलाम’ में गूंजेगी दो मृत सिंगर की आवाज, एआर रहमान AI से करेंगे ये कमाल

Lal Salaam: फिल्म लाल सलाम के गाने ‘थिमिरी येझुदा’ में इस तकनीक का प्रयोग करके बंबा बाक्या और शाहुल हमीद की आवाज दी जाएगी।

Lal Salaam: साउथ सिनेमा में दो दिवंगत सिंगर बंबा बाक्या और शाहुल हमीद की आवाज को फिल्म की म्यूजिक में शामिल किया जा रहा है। मरने के बाद भी दोनों सिंगर की आवाज लेने की चर्चा ने हर किसी को चौंका दिया है। यह ऑस्कर विनर संगीतकार एआर रहमान द्वारा AI की मदद से संभव किया जा सकेगा। यह एतिहासिक कारनामा साउथ स्टार रजनीकांत की फिल्म ‘लाल सलाम’ में देखने को मिलने वाला है। इस फिल्म के गाने ‘थिमिरी येझुदा’ में इस तकनीक का प्रयोग करके बंबा बाक्या और शाहुल हमीद की आवाज दी जाएगी। रहमान ने इस बात का खुलासा करते हुए बताया है कि इस काम के लिए गायकों के परिवार से इजाजत ले ली गयी है और इसके लिए उनके परिवार को भुगतान भी दिया गया है। हालांकि, इस खबर पर आम जनता की मिली-जुली प्रक्रिया देखने को मिल रही है।

लाल सलाम में रहमान का कमाल

फिल्म लाल सलाम की रिलीज़ का इंतजार कर रहे हैं। 9 फरवरी को ऐश्वर्या रजनीकांत की निर्देशित यह फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी। रहमान अपनी क्रिएटिविटी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने AI का इस्तेमाल करके एक फिल्म में दो मृत कलाकारों की आवाज़ देकर फिर बड़ा प्रयोग किया है। इस फिल्म के एक गाने में एआई वॉयस मॉडल का प्रयोग कर शाहुल हमीद और बंबा बाक्या की आवाज़ को पुर्नजीवित किए जाने का काम किया गया है।

रहमान AI से करेंगे मृत सिंगर को जिंदा

इस बड़े प्रयोग की जानकारी देते हुए एआर रहमान ने अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर पोस्ट में लिखा है कि ‘हमने उनके परिवारों से अनुमति ली और उनकी आवाज एल्गोरिदम का उपयोग करने के लिए उन्हें उचित भुगतान भी किया। अगर हम इसका सही तरीके से उपयोग करते हैं तो तकनीक कोई खतरा नहीं है।

कार दुर्घटना में हुई थी दोनों सिंगर की मौत

शाहुल हमीद और बंबा बाक्या ने एआर रहमान के साथ काम किया और उन्होंने कई सुपरहिट गाने भी दिए हैं। शाहुल हमीद 1997 में कार दुर्घटना में मारे गए। वहीं 2022 में बंबा बाक्या की हार्ट अटैक से मौत हो गयी थी। इजाजत मांगने और उनके परिवारों को भुगतान करने के लिए आर रहमान की प्रशंसा करने वाले कुछ लोगों ने रहमान के इस प्रयोक को ‘अनैतिक’ करार दिया है।

दिवंगत सिंगर के परिजनों से ली इजाज़त 

रहमान ने इस बात का खुलासा करते हुए बताया है कि इस काम के लिए गायकों के परिवार से इजाजत ले ली गयी है और इसके लिए उनके परिवार को भुगतान भी दिया गया है। हालांकि, इस खबर पर आम जनता की मिली-जुली प्रक्रिया देखने को मिल रही है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles