National Youth Day: स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों कहा गया…

National Youth Day: वह एक ऐसे युवा थे, जिन्होंने छोटी उम्र में समाज सुधारक की भूमिका निभाई थी। स्वामी विवेकानंद की कही बातों का युवाओं पर गहरा प्रभाव देखने को मिलता है।

National Youth Day: आज राष्ट्रीय युवा दिवस है। 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती की जयंती है और देश में हर साल इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस के माध्यम से स्वामी विवेकानंद के जीवन और शिक्षाओं को युवाओं के बीच पहुंचाने का भी काम किया जाता है, जिससे उनके अंदर देशभक्ति की भावना को जगाया जा सके। आईए जानते हैं कि स्वामी विवेकानंद की जयंती को युवा दिवस क्यों कहा गया…

राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day)

स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता में हुआ था। उनका बचपन का नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था। उन्होंने अमेरिका स्थित शिकागो में सन् 1893 में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था। वह एक ऐसे युवा थे, जिन्होंने छोटी उम्र में समाज सुधारक की भूमिका निभाई थी। स्वामी विवेकानंद की कही बातों का युवाओं पर गहरा प्रभाव देखने को मिलता है। भारत ही पश्चिमी दुनिया पर भी स्वामी विवेकानन्द ने हिंदू धर्म के पुनरुद्धार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसलिए उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में देखा जाता है।

राष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास

आपको बता दें कि भारत सरकार ने 1984 में स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाए जाने की घोषणा की। इसके अगले साल यानी कि 1985 से देश भर में हर वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने की शुरुआत हुई। इसका उद्देश्य स्वामी विवेकानंद के विचारों और आदर्शों को हर युवा तक पहुंचाना है।

राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का उद्देश्य

किसी भी देश का भविष्य वहां के युवाओं पर निर्भर करता है और भारत में युवाओं की आबादी ज्यादा है। देश के युवाओं को सही मार्ग दर्शन कराने के मकसद से ये दिन मनाया जाता है और विवेकानंद जी के जन्मदिन पर इस दिन को मनाने का मकसद ही है उनके विचारों से युवाओं को प्रेरित करना।

राष्ट्रीय युवा दिवस की थीम 

राष्ट्रीय युवा दिवस की इस बार थीम “इट्स ऑल इन द माइंड” जिसका हिंदी में अर्थ है सब कुछ आपके दिमाग में है। विवेकानन्द की शिक्षा का मूल उद्देश्य युवाओं में नैतिक मूल्यों, शिक्षा और चरित्र विकास को बढ़ावा देने पर था। उन्ही के सिद्धांतों को लेकर आज के कार्यक्रम की थीम रखी गई है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles