Netflix News: नेटफ्लिक्स यूजर के लिए बुरी खबर, इस दिन से बंद हो रहा बेसिक प्लान

Netflix News: Netflix कंपनी अपना रेवेन्यू बढाने का प्लान कर रही है। इसको लेकर कंपनी बीते 2-3 महीने से समस्याओं का सामना कर रही है।

Netflix News: नेटफ्लिक्स वर्ल्डवाइड सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। अब Netflix इन दिनों अपने यूजर्स को बड़ा झटका देने जा रहा है। इसके चलते नेटफ्लिक्स भारत में चलने वाला 199 रूपये के बेसिक प्लान को बंद करने जा रहा है। अगर आप भी नेटफ्लिक्स यूजर हैं तो आपके लिए नेटफ्लिक्स के बदले प्लांस को जानना जरूरी है…

नेटफ्लिक्स पर बंद होगा 199 का प्लान

दरअसल Netflix कंपनी अपना रेवेन्यू बढाने का प्लान कर रही है। इसको लेकर कंपनी बीते 2-3 महीने से समस्याओं का सामना कर रही है। भारत से पहले नेटफ्लिकस ने इस प्लान को कनाडा और ब्रिटेन से हटा दिया है। अब भारत में भी जल्द ही बेसिक प्लान को हटा दिया जाएगा। अभी नेटफ्लिक्स पर बेसिक प्लान 199 रूपये का आटा है।

अधिक है बेसिक प्लान यूजर की संख्या

2023 के चौथे क्वार्टर की रिपोर्ट के अनुसार, Netflix के टोटल साइनअप अकाउंट्स में 40% एड-सपोर्टेड बेसिक अकाउंट हैं। इसके बावजूद कंपनी व्यापार को बढ़ाने के लिए इन बेसिक प्लान को हटाने जा रही है। साल 2024 की दूसरी तिमाही तक कुछ देशों से इन योजनाओं को पूरी तरह हटा दिया जाएगा। बीते साल अक्टूबर में Netflix ने कुछ देशों में अपने बेसिक प्लेटफॉर्म की कीमतों में इजाफा किया था। पहले बेसिक प्लान 10 डॉलर और 7 यूरो थी जिसे अक्टूबर में योजना की कीमत 12 डॉलर और 8 यूरो कर दी गई। इसके अलावा पिछले जुलाई में बहुत से नए सब्सक्राइबरों के लिए बेसिक प्लान को हटा दिया गया था।

इन देशों में बंद हो चुका है बेसिक प्लान

नेटफ्लिक्स ने ऐड सपोर्टेड योजनाओं को कुछ देशों में बंद कर दिया है, जहां उसने नो-एड्स बेसिक योजनाएं जारी कर दी है। यह बदलाव इस वर्ष की दूसरी तिमाही में पहले कनाडा और यूके हुआ था। इसके साथ ही 2023 में नए ग्राहकों के लिए बंद किया गया था, इसलिए बेसिक प्लान अब सभी के लिए उपलब्ध नहीं होगा। यानी कि, सब्सक्राइबर्स को अब विज्ञापन-समर्थित बेसिक प्लान के लिए 6.99 डॉलर प्रति माह या प्रीमियम टियर के लिए 22.99 डॉलर प्रति माह चुनना होगा।

Banke Bihari Mandir: 400 साल पहले बांके बिहारी मंदिर से चले गए थे कान्हा, अब हर 2 मिनट में डाला जाता है पर्दा

भारत से हटेगा नेटफ्लिक्स का बेसिक प्लान

अभी फिलहाल नेटफ्लिकस भारत से इस बेसिक प्लान को हटाएंगा या नहीं ? इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक सूचना सामने नहीं आयी है। अभी भारत यह बेसिक प्लान 199 रूपये का जारी है। इस प्लान के अंतर्गत यूजर को एचडी वीडियो क्वालिटी देखने को मिलती है। साथ ही एक डिवाइस का सपोर्ट मिलता है। वहीं प्राप्त जानकारी के अनुसार, कनाडा और ब्रिटेन से इस प्लान को हटाने का प्रोसेस शुरू हो गया है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles