Home ट्रेंडिंग किस तारीख़ को दस्तक देगा Monsoon, आइ एम ड़ी ने मॉन्सून में...

किस तारीख़ को दस्तक देगा Monsoon, आइ एम ड़ी ने मॉन्सून में देरी का किया ऐलान

Monsoon
Monsoon

आइ एम ड़ी ( भारत मौसम विज्ञान विभाग) का कहना हैं की इस साल मॉन्सून आने में थोड़ी देरी हो सकती हैं। आइ एम ड़ी ने इसी मंगलवार 16 मई को बताया कि इस साल मॉन्सून के आने में थोड़ी देरी होगी। इस भबक्कती गर्मी से मॉन्सून थोड़ी देरी से राहत देगा।

आइ एम ड़ी ने क्या बताया केरल मान्सून के बारे में?

आइ एम ड़ी ने बताया कि केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉन्सून 4 जून से शुरू हो सकते हैं। आइ एम ड़ी ने कहा कि मॉन्सून कि चाल नॉर्मल रहती हैं तो 1 जून से वह केरल में बारिश शुरू हो सकती हैं लेकिन इस साल मॉन्सून देरी के कारण 4-5 जून से शुरू होंगे। पिछले साल के हिसाब se मॉन्सून इस साल काफ़ी देर से दस्तक देगा।

पिछले साल क्या था मान्सून के आगमन का समय?

आप को बता दे कि पिछले साल मॉन्सून ने साल 2020 में 1 जून को दसरक दी थी। वहीं बात करे तो 2021 की तो उस साल मॉन्सून में 3 जून को दी थी। और पिछले साल 2022 में 29 मई को मॉन्सून शुरू हो चुके थे। पिछले सालों के आँकड़े देखते तो आइ एम दी की बतायी गयी रिपोर्ट्स ज़्यादा कर सही निकलती हैं। और इस साल मान्सून की देरी आने की बात कितनी सही साबित होती हैं यह देखना हैं।

केरल मॉन्सून से कितने समय बाद आते हैं दिल्ली में मॉन्सून?

इस साल केरल मॉन्सून के आने में देरी होगी। इसको देखते हुए कह सकते हैं कि शायद दिल्ली में भी मॉन्सून देरी से आए। केरल मान्सून के लगभग 2 महीने बाद दिल्ली में मॉन्सून शुरू हो जाते है । आइ एम दी के हिसाब से केरल में मान्सून चार मई से शुरू होंगे तो उसके दो महीने बाद यानी जुलाई के अंत में या अगस्त की शुरुआत में दिल्ली में मॉन्सून शुरू हो सकते हैं।

कौन-से महीने में होगी भारी बारिश?

केरल में मॉन्सून शुरू होने के लगभग एक महीने बाद से भारी बारिश शुरू हो जाती हैं। वही बात करे दिल्ली की तो दिल्ली में अगस्तट में भारी बारिश के आसार होते हैं। आगत के आख़िर में और सितम्बर के शुरुआत में में भारी बारिश हो सकती है। मगर बात करे इस भयानक गर्मी की तो 15 जुलाई से राहत मिल सकती हैं।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version